विश्व माहवारी स्‍वच्‍छता दिवस पर इनिशिएटिव फाउन्डेशन इंडिया ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

विश्व माहवारी स्‍वच्‍छता दिवस पर इनिशिएटिव फाउन्डेशन इंडिया ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

 


लखनऊ।  इनिशिएटिव फाउन्डेशन इंडिया एचआरएमएफ और एक साथ अभियान के संयुक्त तत्वाधान में आज महिलाओं किशोरियों के साथ बुद्धेश्वर स्थित एसएम लान में कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम के अंत में सैनेटरी पैड का वितरण और जागरूकता रैली के माध्यम से माहवारी से जुड़ी सभी भ्रांतियों के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में संस्था की यूथ लीडर पूजा ने कहा की किशोरियों में माहवारी का चक्र आमतौर पर पांच से सात दिन का होता है। इस दौरान कई तरह के शारीरिक और हार्मोनल के अलावा कई तरह के बदलाव होते हैं। जैसे, कमर और पेट में दर्द, उल्‍टी होना, चक्‍कर आना और पैरों में दर्द आदि। माहवारी के दौरान महिलाओं को अपनी सुरक्षा, साफ-सफाई और स्वच्छता का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। अन्‍यथा बीमारियों का सामना करना पड़ता है। संक्रमण से बांझपन होने का खतरा बढ़ रहा है।  संस्था के निदेशक अमित ने विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस दिन की शुरुआत एक जर्मन गैर सरकारी संगठन यूनाइटेड वाश ने वर्ष 2014 में की थी। 28 मई को विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का मकसद माहवारी के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देना और लोगों को जागरूक करना है।

उन्होंने कहा की भारत में इस दिशा में बहुत काम किए जाने की आवश्यकता है। सबसे पहली आवश्यकता तो इस बात की है कि इस विषय में खुल कर लोग आपस में बात करें। माहवारी के समय आत्मविश्वास कभी खोने ना दें। यह विषय न तो शर्मिदगी का है और न ही छुपाने का।

सामाजिक कार्यकर्ता रविन्द्र ने कहा कि यह कार्यक्रम हर उस व्यक्ति के लिए एक ऐसा मौका है, जहां हम खुद जागरूक होकर समाज को भी जागरूक करने का काम करेंगे। हमें इस दिन को त्‍योहार के रूप में मनाना चाहिए। जिससे माहवारी को लेकर सब की चुप्पी टूटेगी,  और जो समाज में भ्रांतियां व मिथक फैली हुई हैं वह दूर होंगी।

संस्था की सदस्य और स्वास्थ्य कार्यकर्ता शालिनी ने सैनेटरी पैड एवं स्वच्छता प्रबंधन के बारे में बताते हुए कहा कि माहवारी के दौरान ब्लड फ्लो होने से एनीमिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। खून का गिरना एक सामान्य प्रक्रिया है। इससे किसी रोग का होना और ना होना कोई मायने नहीं रखता है।

 कार्यक्रम के अंत सैनेटरी पैड का वितरण हुआ और जागरूकता रैली निकाल लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान सुनीता, सुषमा,नेहा, अनामिका, लक्ष्मी, सरला, सुन्दर, सूरज सहित सैकड़ों लोग शामिल रहें

No comments