अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 रिपोर्ट- मुहम्मद परवेज अख्तर




सेमरियावां(संतकबीरनगर)। विकास खण्ड सेमरियावां के सभागार में रविवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम योजनान्तर्गत अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर मनरेगा श्रमिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सेमरियावां ब्लाक सभागार में रविवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम योजनान्तर्गत अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी हरिपूजन सिंह ने कहा कि किसी भी देश का विकास श्रमिकों के बिना असंभव है।  अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस को श्रमिक दिवस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन के अंग्रेज़ी में लेबर डे, मे डे और वर्कर्स डे के नाम भी हैं। यह दिन हर साल ज़्यादातर देशों में एक मई को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में मज़दूरों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। मजदूर संघ आंदोलन से इस दिन की शुरुआत हुई है, विशेष रूप से आठ घंटे के दिन का आंदोलन। लोकप्रिय रूप से मई दिवस के रूप में जाना जाता है, यह दिन भारत, क्यूबा और चीन जैसे अन्य देशों में भी मनाया जाता है। मजदूरों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ही मनरेगा की शुरुआत हुई। मजदूर ही देश की रीढ़ होते हैं। 

ग्रामीण रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार पाण्डेय ने कहा कि मनरेगा मजदूरों के सम्मान से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। मजदूरों को शासन की मंशा के अनुरूप रोजगार मिलना चाहिए। 

इस दौरान श्रमिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत मैनुद्दीन सिद्दीकी, एपीओ मदन गोपाल, एडीओ आईएसबी संतराम चौधरी, प्रदीप कुमार पाण्डेय, रजनी सिंह, अनिल चौधरी, मुहम्मद अफजल, विमला यादव आदि मौजूद रहे।


No comments