प्राथमिक विद्यालय अमवा में जिलाधिकारी ने बच्चों को पढ़ाया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

प्राथमिक विद्यालय अमवा में जिलाधिकारी ने बच्चों को पढ़ाया

 सेराज अहमद कुरैशी 



 गोरखपुर, उत्तर प्रदेश जिलाधिकारी विजय किरन आनंद मुख्यमंत्री के कार्यक्रम फर्टिलाइजर सैनिक स्कूल जाते समय रास्ते में ही चरगांवा ब्लॉक अंतर्गत अमवा ग्राम पंचायत के प्राइमरी स्कूल में औचक निरीक्षण कर बच्चों को पढ़ाया तथा बच्चों से जानकारियां प्राप्त किया। डीएम के निरीक्षण से विद्यालय में हड़कंप मच गया। इस दौरान डीएम ने विद्यालय में मिड डे मील से लेकर तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया, साथ ही स्कूल में पढ़ाई की स्थिति को जांचने के लिए उन्होंने खुद बच्चों को पढ़ाया और उनका टेस्ट लिया। इस दौरान बच्चे भी डीएम के साथ काफी घुल मिल गये

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वे जिस स्कूल में जाते हैं, वहां बच्चों को जरूर पढ़ाते हैं ताकि उनका आईक्यू जांच सकें। इस दौरान वे बच्चों को प्रोत्साहित भी करते हैं। डीएम का कहना है कि बच्चा जिस कक्षा में पढ़ रहा है, उस स्तर का उसे ज्ञान होना चाहिए। प्राथमिक स्कूलों का शिक्षा दीक्षा का स्तर सुधर जाए तो आगे चलकर नन्हे मुन्ने बच्चे जनपद प्रदेश व देश का नाम रोशन करने में सक्षम होंगे इसलिए प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों को अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुये अपने छात्र छात्राओं को शिक्षा दीक्षा में निपुण बनाना चाहिए जिससे आगे चलकर   बच्चे काबिल बन सके।

उन्होंने कहा कि मेरी अभिभावकों से अपील है कि वे बच्चों के स्कूल से आने के बाद ये पूछें कि वो स्कूल से क्या पढ़कर आया है, तभी शिक्षा की व्यवस्था में सुधार हो सकता है।डीएम का कहना है कि जिन विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता अच्छी है वहां के शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं जो शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं बच्चों को मिड डे मील मीनू के हिसाब से मिले, ये सुनिश्चित करना प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी है।

No comments