अध्यापक गायब कैसे होगा पढ़ाई - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अध्यापक गायब कैसे होगा पढ़ाई

 


सन्त कबीर नगर के वेलहर विकासखंड के परिषदीय विद्यालयों पर पठन-पाठन का बुरा हाल है। विद्यालय पर आए दिन प्रधानाध्यापक के अनुपस्थिति से यहां तैनात सहायक अध्यापक भी बेलगाम हैं, वही बच्चे भी पढ़ने के बजाय भोजन करने व खेलने में ही समय काट रहे हैं। इसके चलते अभिभावकों का परिषदीय स्कूलों से मोह भंग हो रहा है। और स्कूलों पर बच्चों की संख्या भी लगातार घटती जा रही है।

 जांच में देखने को मिला कि प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक अनुपस्थिति रहे । मामले की जानकारी खंड शिक्षा अधिकारी को दिया गया जांच की बात कही।बेलहर विकास खण्ड क्षेत्र ग्राम पंचायत पजराभीरी के  परसोहियां सिघियहवां में कम्पोजिट, प्राथमिक विद्यालय और जूनियर विद्यालयों में तीन अध्यापक अनुपस्थिति रहे । उपस्थित अध्यापक से संख्या पूछें जाने पर पता चला कि प्राथमिक विद्यालय में 368  बच्चे ,और जूनियर कक्षा में 106 बच्चे नामांकित है। यहां देखने को मिला कि  प्रधानाध्यापक अजय कुमार समेत दो सहायक अध्यापक  अनुपस्थिति रहे। सवाल खड़ा होता है अध्यापक अनुपस्थिति  कैसे होगा पढ़ाई ।

 सूत्रों की मानें तो अनुपस्थिति रहने वाले अध्यापकों का  कारनामा एक दिन का नहीं है। यह पुराना ढ़र्रा है  उपस्थित रजिस्टर देखने पर मिला  कि सप्ताह सप्ताह तक  गायब रहने वाले लोग हैं।


इस बारे में पूछे जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी जनार्दन यादव ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है था जांच कर दोषी मिलने पर  आवश्यक कार्यवाही किया जायेगा

No comments