दिल्ली उच्च न्यायालय ने रजिस्ट्रार को सहारा के खिलाफ शिकायतों की जांच करने का निर्देश दिया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

दिल्ली उच्च न्यायालय ने रजिस्ट्रार को सहारा के खिलाफ शिकायतों की जांच करने का निर्देश दिया


 दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को बहु राज्य सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार को सहारा समूह की समितियों के खिलाफ निवेशकों द्वारा दायर सभी शिकायतों और आवेदनों की वास्तविकता की जांच करने का निर्देश दिया।



 कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति नवीन चावला की खंडपीठ ने रजिस्ट्रार को निवेशकों के आवेदनों की जांच के बाद दो सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया, जिसमें दावा किया गया था कि उन्हें परिपक्वता के बाद भी अपना पैसा नहीं मिला है। कोर्ट ने सहारा समूह में चल रहे क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और सहारा ग्रुप की दो अन्य सोसायटियों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें केंद्रीय रजिस्ट्रार के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें उन्हें नए जमा लेने के साथ-साथ मौजूदा सदस्यों के निवेश या जमा को नवीनीकृत करने से रोक दिया गया था।

 हालांकि केंद्रीय रजिस्ट्रार के आदेश पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल जनवरी में रोक लगा दी थी, लेकिन याचिकाओं में सैकड़ों लोगों ने सोसायटी में निवेशक होने का दावा किया था।

 आवेदनों में आरोप लगाया गया है कि भले ही उनका निवेश परिपक्व हो गया हो, लेकिन समितियों ने अभी तक उन्हें परिपक्व राशि का भुगतान नहीं किया है।


 अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) चेतन शर्मा ने अदालत को बताया कि लगभग सात से दस करोड़ लोगों ने इन सोसायटियों में निवेश किया है और अब उनमें से हजारों ने विभिन्न मंचों पर शिकायत की है कि उनके पैसे का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

 शर्मा ने प्रस्तुत किया कि इन सोसायटियों से ₹ ​​60,000 करोड़ से अधिक निकाले गए और लोनावाला के पास एम्बी वैली प्रोजेक्ट में निवेश किया गया।

 यह प्रस्तुत किया गया था कि इन सोसाइटियों से ₹ ​​2,000 करोड़ से अधिक की राशि भी ली गई और समूह के प्रमोटर सुब्रत रॉय की जमानत सुरक्षित करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास जमा कर दी गई। सहारा समूह की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एसबी उपाध्याय ने आवेदनों और शिकायतों की वास्तविकता पर सवाल उठाते हुए तर्क दिया कि सरकार के आदेशों के संदर्भ में, उनसे निपटने के लिए एक आंतरिक तंत्र बनाया गया है।उपाध्याय ने कहा कि शिकायतों की राशि निवेशकों की कुल संख्या के 0.006 प्रतिशत से भी कम है, और यह कि सोसायटी ने जनवरी 2021 से अपने जमाकर्ताओं को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है।उन्होंने सोसाइटी के एक विशेष ऑडिट का हवाला दिया कि रिपोर्ट उनके पक्ष में थी, और अदालत से अनुरोध किया कि वह आगे जमा स्वीकार करने पर कोई रोक न लगाए क्योंकि यह एक तरीका है जिससे वह अपने निवेशकों को भुगतान कर सकता है।उच्च न्यायालय ने हालांकि कहा कि याचिकाकर्ताओं को अपनी वास्तविकता दिखाने की जरूरत है। हालांकि बेंच पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा समाज के मामलों की जांच का आदेश देने या शिकायतों की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायिक सदस्य को नियुक्त करने के लिए इच्छुक थी, लेकिन बाद में इसने केंद्रीय रजिस्ट्रार को कार्य पूरा करने के लिए कहा।  बुनियादी ढांचे की आवश्यकता।

No comments