उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार से मुलाक़ात कर टीचर्स एसोसिएशन मदारिस ए अरबिया के महासचिव ने मदरसा सम्बंधित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार से मुलाक़ात कर टीचर्स एसोसिएशन मदारिस ए अरबिया के महासचिव ने मदरसा सम्बंधित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया

रिपोर्ट मोहम्मद सलमान

बलरामपुर।टीचर्स एसोसिएशन मदारिस ए अरबिया उत्तर प्रदेश के महासचिव दिवान साहब ज़मां ने उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार से मुलाक़ात कर "उत्तर प्रदेश मदरसा  राजाज्ञा एंव आदेश संग्रह" नामी पुस्तक भेंट की। महासचिव ने मदरसा सम्बंधित विभिन्न समस्याओं से रजिस्ट्रार को अवगत कराते हुए उसके निदान पर भी गंभीरतापूर्वक चर्चा की। यह जानकारी देते हुए एसोसिएशन के ज़िला महासचिव मौलाना फ़ैयाज़ अहमद मिस्बाही बरकाती ने बताया कि उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार से भेंट वार्ता के दौरान संगठन की ओर से उन्हें मदरसा सम्बंधित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया मुख्यरूप से मदरसा के वैकल्पिक विषयों की नियुक्ति में उर्दू भाषा की अनिवार्यता को ख़त्म करने से सम्बंधित हो रहे षड़यंत्रों से भी चेयरमैन को अवगत कराया। प्रेस रिलीज़ के द्वारा मौलाना फ़ैयाज़ ने यह भी बताया कि आज मदारिस अरबिया विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं हालत यह है कि हर स्तर पर उन्हें उत्पीड़न का शिकार होना पड़ रहा है। मदारिस के अध्यापकों कर्मचारियों को समय से वेतन नहीं मिलता मुख्यरूप से मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों को कई वर्षों से मांदेह नहीं मिलने के कारण शिक्षक भुखमरी की कगार पर पहुंच गाए हैं मगर कोई भी उनकी सुध लेने वाला नहीं है। दुःख इस बात का भी है कि अपनी समस्याओं को लेकर कई बार मदरसा शिक्षक, कर्मचारी सम्बंधित ज़िम्मेदारान और सरकार के जनप्रतिनिधियों से मिल कर अपना दर्द सुना चुके हैं मगर किसी ने भी इनकी समस्या का समाधान तो दूर की बात है आश्वासन देने की भी आवश्यकता महसूस नहीं की।मदारिस के अध्यापक कर्मचारी परेशानियों के मकड़ जाल में उलझ कर भी अपने कार्य को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से पूरा कर रहे हैं। मौलाना फ़ैयाज़ ने अपनी प्रेस रिलीज़ के द्वारा यह भी कहा कि पेंशन हम कर्मचारियों का अधिकार है भविष्य में हम अपने अधिकारों की प्राप्ति के लिए जन आंदोलन पर विवश होंगे जिसकी सम्पूर्ण ज़िम्मेदारी शासन और प्रशासन की होगी। मौलाना ने कहा कि मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने हमारी समस्यों और मांगों को गंभीरता से लेते हुए समस्याओं के निदान का हरसंभव प्रयास करने का आश्वासन दिया है। इस अवसर पर संगठन के प्रदेश महासचिव दिवान साहब ज़मां ने "उत्तर प्रदेश मदरसा राजाज्ञा एंव आदेश संग्रह" नामी पुस्तक भी रजिस्ट्रार को भेंट की।

No comments