प्राथमिक विद्यालय बिशुनपुर बुजुर्ग के 102 बच्चों को हैंडवाशिंग के लिए किया जागरूक - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

प्राथमिक विद्यालय बिशुनपुर बुजुर्ग के 102 बच्चों को हैंडवाशिंग के लिए किया जागरूक

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश खुद को बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है कि हम अपने हाथों साफ सफाई पर जरूर ध्यान दें। ‘ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे’ के उपलक्ष्य में हेरिटेज फाउंडेशन, इनबुक फाउंडेशन और जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में प्राथमिक विद्यालय बिशुनपुर बुजुर्ग डूहिया खोराबार में 102 छात्रों को हैंडवाशिंग के महत्व के प्रति जागरूक किया।
इनबुक फाउंडेशन की एडवोकेट नलिनी मिश्रा ने बच्चों को बताया कि अगर हाथों को न धोया जाए, तो हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसमें कोरोना वायरस, पेट में कीड़े होना, हेपेटाइटिस ए, फूड प्वॉयजनिंग, हाथ, मुंह और पैरों से जुड़ी बीमरियां और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां शामिल है। हेरिटेज फाउंडेशनन के मनीष चौबे ने छात्रों को हाथ धोना का सही तरीका बताया। बताया कि सिर्फ हाथ धोना ही काफी नहीं है, बल्कि हाथो कों ठीक तरह से धोना जरूरी है। साबुन और पानी की मदद से हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोना चाहिए। इसके बाद एक साफ कपड़े से हाथों को पोंछ लें। ऐसा करने से हाथों के जरिए फैलने वाली बीमारियों का खतरा लगभग न के बराबर हो जाता है। डिजिटल बाबा स्वामी रामशंकर ने भी छात्रों से संवाद किया और उन्हें बताया कि अगर हाथों को न धोया जाए या ठीक तरह से न धोया जाए, तो व्यक्ति किसी वायरस या बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है। इसके कारण हम बीमार हो सकते हैं। छात्रों को बताया कि खाना खाने से पहले और बाद में, टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद, गमलों की सफाई करने के बाद, घर की सफाई करने के बाद, जानवरों को छूने के बाद हाथों को जरूर साफ करके धोना चाहिए। छात्रों को खुले शौच न करने, गाली न देने और ऐसा करने वालों को टोकने के लिए भी प्रेरित किया गया। इस कार्यक्रम में हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल, ट्रस्टी नरेंद्र कुमार मिश्र, अनिल कुमार त्रिपाठी, सामाजिक कार्यकर्ता राघव कन्नौजिया, विद्यालय की शिक्षिका शालिनी सिंह, बबिता रानी, विनीता सिंह, आशा शुक्ला, दीपिका राय, रसोईया दुर्गावती देवी, विन्ध्यवासिनी देवी मौजूद रहीं।

साबुन, मास्क और बिस्कुट वितरित
इस दौरान सभी छात्रों को हाथ धुलने के लिए दो-दो साबुन, बिस्कुट के पैकेट और मास्क वितरित किए गए। सभी को आगाह किया गया है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए मास्क पहन कर विद्यालय आए।

No comments