शरद पूर्णिमा पर पूजन-अर्चन कर सुख-समृद्धि की प्रार्थना - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

शरद पूर्णिमा पर पूजन-अर्चन कर सुख-समृद्धि की प्रार्थना

शरद पूर्णिमा पर पूजन-अर्चन कर सुख-समृद्धि की प्रार्थना। 

चंद्रदेव की पूजा हुई, अमृत रस संजोकर स्वास्थ्य रक्षा की मंगल कामना। 

आंवले के वृक्ष के नीचे बनी खीर, संघ शाखाओं पर मना उत्सव, पौधारोपण। 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।

शरद पूर्णिमा पर आस्थावानों ने विधि-विधान से धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा-अर्चन की। सुबह पूजन कर देर रात चंद्रमा की रश्मियों के तले भोजन, दूध व चावल के मिश्रण का प्रसाद तैयार किया। आंवले के वृक्ष के नीचे खीर आदि भोज्य पदार्थ पकाकर सेवन करके सुख, समृद्धि, स्वास्थ्य रक्षा की मंगलकामना हुई।
बेतियाहाता पार्क में अखिलेश्वर धर द्विवेदी ने कहा की शरद पूर्णिमा का आध्यात्मिक व वैज्ञानिक महत्व है। इस दिन ही चंद्रमा अपनी सोलह कलाओं से परिपूर्ण रहते और उनकी पूजा करना शुभ होताहै। आचार्यों ने कहा कि शास्त्रों में वर्णित है कि इस दिन आकाश से अमृतमयी बारिश से जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण होता है। इस दिन चंद्रमा पृथ्वी के समीप आ जाता है और किरणों से अमृत की बारिश होती है। यहां सुख-समृद्धि व स्वास्थ्य रक्षा की मंगलकामना की गई।
प्रदेश संयोजक भानु प्रताप दूबे, डा.राजीव पांडेय, विनोद कुमार, प्रमोद कुमार, सतीष मणि त्रिपाठी, सहित ब्रह्मर्षि संस्थान के सदस्य के साथ अनेक नागरिक मौजूद रहे।



राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया उत्सव
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शरद पूर्णिमा उत्सव मनाया। प्रेमचंद्रनगर के स्वयंसेवकों ने सरस्वती शिशु मंदिर तुर्कमानपुर में भगतसिंह शाखा पर उत्सव मनाया। शाखा पर खेल व गीत गाया। प्रसाद ग्रहण करने के बाद राष्ट्र वंदना व संघ की प्रार्थना कर कार्यक्रम का समापन हुआ। इस मौके पर प्रांत प्रचारक सुभाषजी,जगदीशजी, शिवशंकर, राजकुमार शर्मा, राजकुमार वर्मा, कूष्ण गोपाल,लोकेशजी, रमाशंकर गुप्ता,रामानंद, रामचंद्र सहित अनेक स्वयंसेवक मौजूद रहे। कुछ स्थानों पर आंवले के वृक्ष के नीचे बनी खीर, संघ शाखाओं पर मना उत्सव, पौधारोपण
------------------------------------

No comments