सावधानी ना बरती गई तो औषधियों के लिए घातक हो सकता है बढ़ता तापमान - फार्मेसिस्ट फेडरेशन - सुनील यादव - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सावधानी ना बरती गई तो औषधियों के लिए घातक हो सकता है बढ़ता तापमान - फार्मेसिस्ट फेडरेशन - सुनील यादव

 


फार्मेसिस्ट फेडरेशन की एडवाइजरी जारी "बढ़ते तापमान का दवाओं पर प्रभाव" विषय पर नियमित सेमिनार होंगे

लखनऊ,बढ़ता तापमान, लू मानव जीवन के लिए घातक साबित हो रही है और जीवन रक्षक दवाओं के लिए भी घातक हो सकती है। आपको उन दवाओं को घर लाते समय सावधान रहने की जरूरत है, जिन्हें उचित भंडारण की आवश्यकता होती है। उद्योग में दवा उत्पादन और आपूर्ति के समय बढ़ता तापमान सामुदायिक फार्मासिस्टों, औद्योगिक फार्मासिस्टों के साथ-साथ निर्माण इकाइयों और दवा ट्रांसपोर्टरों के लिए चिंता का विषय है और इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।


उपरोक्त जानकारी देते हुए फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि बढ़ते तापमान पर विभिन्न देशों में किए गए शोध को ध्यान में रखा जा सकता है। भारत की भौगोलिक परिस्थितियां बहुत अलग हैं और आर्थिक और सामाजिक स्तर पर भी कई असमानताएं हैं, इसलिए फार्मासिस्टों द्वारा आम जनता को जागरूक करना आवश्यक है।


 श्री यादव ने फार्मासिस्ट फेडरेशन की एडवाइजरी जारी करते हुए  बताया कि"बढ़ते तापमान का दवाओं पर प्रभाव" विषय पर नियमित सेमिनार/जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। श्री यादव ने बताया कि फेडरेशन ने फार्मासिस्ट समुदाय और आम जनता को बढ़ते तापमान के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का अभियान शुरू किया है, जिसके तहत पहले चरण में एडवाइजरी जारी की जा रही है। सामुदायिक, अस्पताल, क्लीनिकल, औद्योगिक फार्मासिस्टों के लिए ऑनलाइन सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें विषय विशेषज्ञ विस्तृत जानकारी देंगे। सुविचारित कार्यक्रम में सामुदायिक फार्मासिस्ट की भूमिका वास्तव में बहुत आवश्यक है। फेडरेशन के वैज्ञानिक विंग के अध्यक्ष एम्स नई दिल्ली के प्रो. डॉ. हरलोकेश यादव ने कहा कि फेडरेशन बढ़ते तापमान का दवाओं की गुणवत्ता पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंतित है। अधिकांश ओटीसी और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में सक्रिय रसायन उच्च तापमान पर तीव्र प्रतिक्रिया करते हैं। बहुत लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने से दवा खराब हो सकती है और यह अप्रभावी या हानिकारक भी हो सकती है। यदि आपकी दवा लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रही है, तो इसका उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।  उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि  गोलियाँ अधिक आसानी से टूट रही हैं, या जेल कैप आपस में चिपक रही हैं, तरल पदार्थ सामान्य से अधिक बादलदार दिख सकते हैं, या शायद आपको एक अजीब गंध महसूस हो सकती है । ये सभी संकेत हैं कि तापमान या नमी में उतार-चढ़ाव ने दवा को प्रभावित किया है और यह अब उतना प्रभावी नहीं हो सकता है। विनियामक प्राधिकरण मेडिकल दुकानों पर भंडारण दिशानिर्देशों का बहुत सख्ती से पालन करें और फार्मासिस्ट खरीददार को घर पर भंडारण के संबंध में सलाह दे सकते हैं। 

फेडरेशन के सलाहकार प्रो. डॉ. प्रकाश वी दीवान ने कहा कि भारत का फार्मा क्षेत्र फार्मा क्षेत्र में वैश्विक क्षमता हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहा है। उन्होंने वैश्विक मानकों की उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं को सुनिश्चित करने की आवश्यकता का उल्लेख किया है। दवाओं में इस्तेमाल की जाने वाली सक्रिय दवाएँ तापमान के प्रति संवेदनशील होती हैं। जब अत्यधिक गर्म या ठंडे, नमी वाले स्थानों पर संग्रहीत किया जाता है, तो वे अस्थिर हो सकते हैं और यहां तक ​​कि खराब भी हो सकते हैं, जिससे नकारात्मक दुष्प्रभावों का खतरा होता है और उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है। उनमें से कुछ को छोड़कर अधिकांश एंटीबायोटिक्स तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं। इंसुलिन, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, बाल चिकित्सा एंटीबायोटिक्स, अस्थमा इनहेलर, एपिपेन्स और नाइट्रो-ग्लिसरीन (जो प्रकाश के प्रति भी संवेदनशील है) जैसी आवश्यक दवाओं को सख्त तापमान सीमाओं के भीतर रखा जाना चाहिए।   एंटी हिस्टामाइन, डिकॉन्जेस्टेंट, मनोरोग दवाएं गर्मी से असहिष्णुता पैदा कर सकती हैं, डॉ दीवान जोर देते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए फार्मासिस्टों और आम जनता और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए जागरूकता कार्यक्रम के प्रति कठोर दृष्टिकोण शुरू किया जाना चाहिए। यह सामान्य प्रथा है कि डॉक्टर, फार्मासिस्ट कारों, एम्बुलेंस में प्राथमिक चिकित्सा किट रखते हैं जो चरम गर्म स्थितियों में दवाओं की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं। खतरों से बचने के लिए उचित भंडारण का सुझाव दिया गया है। डॉ आर एम एल अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के प्रोफेसर कुणाल अगम कन्नौजिया के अनुसार दवाओं को सीधे धूप से दूर ठंडी जगह पर रखें, और बाथरूम और किचन में रखने से बचें और इंसुलेटेड कंटेनर का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दवाएं ठंडी और बिना क्षतिग्रस्त रहें, भंडारण क्षेत्र की नियमित जांच करें, स्टोरों को वातानुकूलित रखना आवश्यक है । स्टोर की खिड़कियों से दवाएं दूर रखी जाएं परदे पूरी तरह बंद हों । स्टोर का तापमान नियमित चेक हो । 


No comments