जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल एवं पारदर्शी सम्पन्न कराने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट में स्थापित कन्ट्रोल रूम के सभी विंग्स/भागों के कार्यो की समीक्षा बैठक हुई आयोजित - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल एवं पारदर्शी सम्पन्न कराने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट में स्थापित कन्ट्रोल रूम के सभी विंग्स/भागों के कार्यो की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

 


संत कबीर नगर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट महेंद्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल एवं पारदर्शी सम्पन्न कराने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट में स्थापित कन्ट्रोल रूम के सभी विंग्स/भागों के कार्यो/जिम्मेदारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी जय प्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक संत कुमार एवं अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह उपस्थित रहे। 

जिला मजिस्ट्रेट ने 24×7 संचालित कन्ट्रोल रूम में अलग-अलग कार्यो हेतु निर्वाचन ड्यूटी में लगाये गये सभी कन्ट्रोल रूम प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्बंधित टीम के नोडल अधिकारी अपने टीम के साथ पूरी संवेदनशीलता के साथ अपने कार्यो का निर्वहन करें, किसी भी स्तर पर लापरवाही नही होनी चाहिए। 

बैठक में टेलीफोन कन्ट्रोल रूम, सी-विजिल कन्ट्रोल रूम, एम0सी0एम0सी0 कन्ट्रोल रूम, उड़न दस्ता टीम(एफ0एस0टी0), वीडियो निगरानी टीम, वीडियों अवलोकन टीम, परमिशन सेल, लेखा टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक (वित्त) एवं अवमुक्त कमेटी के कार्यो को सम्बंधित नोडल अधिकारी के द्वारा विस्तार से बताया गया जिस पर जिला मजिस्ट्रेट ने आवश्यकतानुसार सुझाव एवं निर्देश दिये।  

बैठक में टलीफोन कन्ट्रोल रूम के कार्यो की जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि किसी भी स्तर पर आदर्श आचार संहिता (एम0सी0सी0) का उल्लघन पाये जाने पर किसी भी नागरिक अथवा पार्टी के द्वारा डिस्ट्रिक्ट कन्ट्रोल रूम टोल फ्री नम्बर-1950 पर शिकायत दर्ज करायी जा सकती है इसके अतिरिक्त जनपद का कोई भी नागरिक अपने मोबाईल पर सी-विजिल एप डाउनलोड कर आदर्श आचार संहिता के उल्लघन से सम्बंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकता है जिसकी कन्ट्रोल रूम से सतत मॉनिटरिंग की जा रही जिसमें की गयी शिकायत का 100 मिनट के अन्दर निस्तारण कराते हुए निस्तारण आख्या से शिकायतकर्ता को अवगत करा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त टेलीफोन कन्ट्रोल रूम में स्थापित लैंड लाइन टेलीफोन नम्बर-05547-226505 पर भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि इसको भी ट्रैक किया जाए कि जनपद के कितने नागरिकों ने सी-विजिल एप अपने मोबाईल में डाउनलोड किया है। 

बैठक में उड़न दस्ता टीम(एफ0एस0टी0) द्वारा सम्पादित किये जा रहे कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एफएसटी के सभी सदस्य गूगल प्ले स्टोर से ईएसएमएस ऐप डाउनलोड कर मा0 निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सीजर मैनेजमेन्ट सिस्टम का अनुपालन सुनिश्चित करेगें। उन्होंने एफएसटी टीम के नोडल अधिकारी सहित सभी सदस्यों को निर्देश दिये कि निर्वाचन आदर्श आचार संहिता से सम्बंधित सभी शिकायतों को पूरी सतर्कता एवं संवेदनशीलता के साथ निस्तारित करने के साथ-साथ उम्मीदवारों/राजनैतिक दलों द्वारा चुनाव व्यय के संबंध में सभी शिकायतों पर ध्यान देना, चुनाव में रिश्वत देने, धमकी देने, शराब एवं हथियार आदि की आवाजाही और बड़ी मात्रा में कैश की सभी शिकायतों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखते हुए तत्काल कार्यवाही करना है। इसके लिए एफ0एस0टी0 टीम निरंतर कन्ट्रोल रूम से जुड़ी रहेगी। 

बैठक में एम0सी0एम0सी0 (मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी) के कार्यो को नोडल अधिकारी द्वारा विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि एम0सी0एम0सी0 का मुख्य उद्देश्य प्रिन्ट/इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से प्रत्याशी द्वारा कराये जा रहे प्रचार-प्रसार पर निगरानी रखने के साथ-साथ सोशल मीडिया जैसे- व्हास्ट ऐप गु्रप, ट्वििटर पर सर्कुलेट हो रहे खबरों पर भी निगरानी रखना है। उन्होंने बताया कि प्रचार-प्रसार के दौरान यदि कोई न्यूज/समाचार पेड न्यूज (ऐसा समाचार जिसे प्रकाशित करने हेतु किसी पार्टी अथवा प्रत्याशी द्वारा सम्बंधित प्रिन्ट/इलेक्ट्रानिक/सोशल मीडिया को भुगतान किया गया हो) कि श्रेणी में आता तो समिति के माध्यम से इसका खर्चा प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में जोड़ा जाएगा। उन्होंने ने बताया कि किसी भी राजनैतिक दल अथवा प्रत्याशी द्वारा एम0सी0एम0सी0 कमेटी से अनुमति के बाद ही विज्ञापन जारी किये जा सकेगें। इसके लिए विज्ञापन प्रकाशन के 48 घण्टा पहले सम्बंधित प्रत्याशी या दल को एम0सी0एम0सी0 कमेटी के समक्ष प्रकाशित कराये जाने वाले विज्ञापन की सामग्री के साथ आवेदन करना होगा। 

परमिशन सेल के कार्यो एवं त्वरित आउटपुट की समीक्षा करते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि राजनैतिक पार्टियों को वाहन व अन्य प्रकार की परमिशन हेतु सभी सम्बंधित विभागों से एक नोडल अधिकारी बनाते हुए कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी के न्यायालय कक्ष को एक खिड़की के रूम में स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त एकल खिड़की अवकाश दिवस में भी खुली रहेगी तथा ड्यूटी में लगाये गये समस्त अधिकारी/कार्मिक निर्धारित पटल पर उपस्थित रह कर अपने-अपने विभागों से सम्बंधित नियमानुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करते हुए अंतिम रूप से परमिशन प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। एकल खिड़की द्वारा दिनांक 28 अप्रैल 2024 तक के लिए परमिशन दिया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट किया कि राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार द्वारा अपने वाहन अथवा अन्य कार्य हेतु परमिशन पाने के लिए पोर्टल https://suvidha.eci.gov.in/pc/public/login  पर 48 घण्टा पहले ऑनलाइन आवेदन कराना होगा अथवा परमिशन सेल में पहुॅच कर ऑनलाइन आवेदन के उपरान्त ही विभागीय नोडल अधिकारी द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 

बैठक में वीडियों निगरानी टीम (वी0एस0टी0), वीडियों अवलोकन टीम, लेखा टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक सहित निर्वाचन प्रक्रिया से जुडे़ अन्य कार्यो की समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सम्बंधित नोडल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि सोशल मीडिया पर सतत निगरानी बनाये रखने हेतु अलग से एक नोडल अधिकारी बनाते हुए टीम गठित कर दी जाए जो विशेष रूप से व्हास्ट ऐप, फेसबुक, ट्वििटर एवं अन्य किसी भी सोशल मीडिया पर एम0सी0सी0 के उल्लघन अथवा प्रचार-प्रसार पर सतत निगरानी रखना सुनिश्चित करेगी।बैठक में उपस्थित अपर पुलिस अधीक्षक ने सभी उड़न दस्ता टीम के अधिकारियों को उनके कार्यो को बताते हुए गतिविधियों पर पैनी नजर बनाये रखन का निर्देश दिया तथा कहा कि हम पूरी तरह से निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी स्तर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लघन करने अथवा निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी तरह का व्यवधान पैदा करने वालों/सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का अफवाह/भ्रामक टिप्पणी करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर सभी प्रभारी अधिकारी सहित निर्वाचन कार्य/कन्ट्रोल रूम से जुड़े अन्य अधिकारी/कार्मिक उपस्थित रहे। 


No comments