अगर युवा अपने गाँव से उद्यमिता शुरू करें, तो भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र बन जाएगा हम आपके साथ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अगर युवा अपने गाँव से उद्यमिता शुरू करें, तो भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र बन जाएगा हम आपके साथ

 

भारत सरकार के गृह मंत्रालय, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के अधीन नेहरू युवा केंद्र नासिक की ओर से 15वें ट्राइबल नेशनल यूथ एक्सचेंज कॉन्फ्रेंस में रिलैक्सो डोम्सवियर कंपनी के सीईओ श्री अब्दुल्ला खान का वक्तव्य...!



नासिक (महाराष्ट्र) - गृह मंत्रालय, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के अधीन नेहरू युवा केंद्र नासिक की ओर से 15वें जनजातीय राष्ट्रीय युवा आदान-प्रदान सम्मेलन का आयोजन 19 जनवरी 2024 से 26 जनवरी 2024 तक यशवंतराव चव्हाण मुक्त विश्वविद्यालय, गंगापुर, नासिक में किया गया।  इसमें चार राज्यों आंध्र प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना और ओडिशा के सुदूर आदिवासी इलाकों के 200 युवाओं ने भाग लिया। 25 जनवरी 2024 को इन आदिवासी छात्रों के उद्यमशीलता मार्गदर्शन में युवाओं को सबसे पहले कौन सा करियर बनाना चाहिए..?


  ऐसी इच्छा रखते हैं और उस करियर को पूरा करने के लिए उन्हें वास्तव में किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है..?  इस संबंध में छात्रों से चर्चा की गई। इसमें कई युवक-युवतियां असमंजस की स्थिति में पाए गए। और उन्हें उस करियर को आगे बढ़ाने में आर्थिक दिक्कतें भी ज्यादा होती हैं।
अधिकांश युवाओं ने अपनी राय व्यक्त की. इस पर किरण मोहिते ने विभिन्न प्रदर्शनों के माध्यम से छात्रों को कई बिंदु समझाये.  जिसमें नेशनल मोटिवेशनल ट्रेनर किरण मोहिते ने शुरुआत में करियर चयन, व्यक्तित्व विकास, वैचारिक निर्णय लेने की क्षमता, मस्तिष्क की बौद्धिक क्षमता का उपयोग, आत्मविश्वास पर मार्गदर्शन किया।

रिलैक्सो डोम्सवेयर कंपनी के सीईओ माननीय अब्दुल्ला खान ने युवाओं को उद्यमिता की दिशा में मार्गदर्शन करते हुए समझाया कि वास्तव में उनका लक्ष्य क्या है..?  पहले इसे स्पष्ट करें। आप एक ही समय में एकाधिक करियर कैसे बना सकते हैं..?  समय-समय पर सही लोगों से मार्गदर्शन प्राप्त करें। किसी भी व्यवसाय या उद्योग को शुरू करने के लिए *"पैसा"* महत्वपूर्ण है, उद्यमिता में कुछ गलत कदमों के कारण युवा इस क्षेत्र में कदम रखने से डरते हैं।  लेकिन बिना पैसे के भी उद्योग कैसे लगाएं..?  यह बात हम आपको पक्के तौर पर इसलिए बता सकते हैं क्योंकि रिलैक्सो डोम्सवियर कंपनी की शुरुआत हमने अपने गांव से की थी।


आज हम पूरे देश में अपना कारोबार कर रहे हैं और हमारी कंपनी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और नेपाल में विनिर्माण कर रही है और हम भारत के साथ-साथ नेपाल और बांग्लादेश में भी कारोबार कर रहे हैं।  हमारे साथ करीब 2500 लोग काम कर रहे हैं और हम गांव के लोगों को रोजगार मुहैया करा रहे हैं.  तो अगर हम यह कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं।  इसके लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है, आने वाले समय में भारत में कई नौकरियाँ ख़त्म हो जाएँगी।  इसलिए भारत के युवाओं को अब नौकरी मांगने वाले के बजाय नौकरी देने वाला बनना चाहिए...!  तभी देश वास्तव में शक्तिशाली होगा।  इसमें कोई संदेह नहीं है, हम युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए तैयार हैं।'  रिलैक्सो होमवियर कंपनी के सीईओ माननीय अब्दुल्ला खान ने कहा, यहां तक ​​कि आपके राज्यों में आकर भी, हम उद्यमिता के संदर्भ में युवाओं को सलाह देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत में नासिक जिला नेहरू युवा केंद्र के मुख्य अधिकारी श्री कमल त्रिपाठी ने श्री अब्दुल्ला खान और श्री किरण मोहिते का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। छात्रों को बहुत ही चंचल माहौल में मार्गदर्शन किया गया।

इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र नासिक के जिला युवा अधिकारी कमल त्रिपाठी उपस्थित थे।  कार्यक्रम का संचालन सावली समाज सेवी बहुउद्देशीय संगठन पाटोदा के सचिव महेश शेटे ने किया।

कार्यक्रम की सफलता के लिए सुनील पांजे, साधन भामरे, रूपाली शेटे, किरण चव्हाण, ओंकार गायकर आदि ने कड़ी मेहनत की।

No comments