राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर डीएम ने दिलाई अधिकारियों/कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को शपथ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर डीएम ने दिलाई अधिकारियों/कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को शपथ

 


संत कबीर नगर  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश उपस्थित रहे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारीगण, छात्र छात्राओं एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी-‘‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अुक्षण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित  हुए बिना सभी निर्वाचनों  में अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगें। 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘‘वोट जैस कुछ नही, वोट जरूर डालेंगे हम’’ को सफल और मजबूत बनाने की दिशा में हम सबको मिल कर व्यापक स्तर पर इसका प्रचार-प्रसार करना तथा दिनांक 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रत्येक युवक/युवतियों को मतदाता सूची में शामिल करने हेतु जागरूक करना है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बूथों पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जनपद की तीनों विधान सभा के 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवक/युवतियों को ईपिक कार्ड देकर कर उनसे मतदान करने एवं मतदान के प्रति लोगो को जागरूक करने हेतु प्रेरित किया उल्लेखनीय है कि आज के ही दिन दिनांक 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था और 25 जनवरी 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने का शुभारम्भ किया गया था। जनपद के अन्य सभी कार्यालयों में भी कार्यालयाध्यक्षों ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी तथा विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्र छात्राओं को मतदान के महत्व और मताधिकार के प्रति जागरूक किया गया। 

तत्पश्चात जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर जिला मजिस्ट्रेट/उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जनपद के समस्त बूथों पर पहुॅचकर एलईडी वैन से ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह वैन जनजागरूकता हेतु चलाई जा रही है। यह वैन जनपद के प्रत्येक बूथों पर जाएगी। इस वैन में ईवीएम मशीन द्वारा लोगो को मतदान करने हेतु एवं उनके जानकारी के लिए वैन से डेमो दिखाया जाएगा, जिसका उद्देश्य है कि हर मतदाता वोट देकर वोट प्रतिशत बढ़ा सके।

No comments