डीएम की अध्यक्षता में पंचायती राज एवं ग्राम्य विकास के कार्यो/योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई आयोजित - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम की अध्यक्षता में पंचायती राज एवं ग्राम्य विकास के कार्यो/योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

 


संत कबीर नगर  जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पंचायती राज विभाग एंव ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं/निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनहित से सम्बंधित शिकायतों का वरीयता क्रम में गुणवत्तायुक्त निस्तारण किया जाए। आई0जी0आर0एस0, जनता दर्शन, तहसील दिवस एवं अन्य शिकायतों/समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निर्धारित समयावधि में निस्तारित किया जाए। 

जिलाधिकारी ने विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक खेल का मैदान बनाने के दिशा में भूमि का चिन्हाकन कराते हुए वे प्ले ग्राउन्ड विकसित किया जाए। बताया कि इस संबंध में 730 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 405 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बनाने हेतु भूमि का चिन्हांकन कर लिया गया है तथा आगे की कार्यवाही की जा रही है। जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत स्कूलों को बॉउन्ड्रीवाल से आच्छादित कर दिये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालय से सटा हुआ यदि कोई सरकारी जमीन खाली है तो उसे भी बाउन्ड्रीवाल में ले लिया जाए, जिससे उसका उपयोग आवश्यकतानुसार किया जा सकेगा। इसी क्रम में ग्राम पंचायतों में मनरेगा पार्क, तालाब, अमृत सरोवर के कार्यो में प्रगति की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी। बैठक में मनरेगा कन्वर्जन कार्यो की सम्बंधित विभागों जैसे-पी0डब्लू0डी0, लघु सिचाई, उद्यान, नलकूप आदि के साथ स्वीकृत कार्यो के सापेक्ष प्रगति की समीक्षा की गयी।  

जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान पंचायती राज विभाग एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा बखिरा झील एवं पक्षी बिहार के सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास की दिशा में कराये जा रहें कार्यो/कार्य योजना के संबंध में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक सुझाव दिये। 

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री आवास योजना की वित्तीय वर्ष 2023-24 में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारियों को दिये गये किश्त के अनुसार आवास निर्माण में प्रगति तथा अगली किश्त का भुगतान आदि के संबंध में लाभार्थीवार समीक्षा करने के निर्देश दिये। जनपद में 75 अन्नपूर्णा स्टोर बनाये जाने की दिशा में कार्यवाही पर चर्चा की गयी। 

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा जनपद में स्वयं सहायता की समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की मांग, ब्रान्ड वैल्यू एवं बाजार उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर विशेष बल देते हुए इस दिशा में सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा कहा कि जनपद में एक ऐसे जगह को चिन्हित कर विकसित करने की योजना पर विचार किया जा रहा है, जिसमें ओपेन जिम, हर्बल गार्डेन, ओपेन एयर थियेटर, क्वाटर बाडी एवं लाइब्रेरी से सुसज्जित किया जाएगा, उसी में जनपद के स्वंय सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों से सम्बंधित मार्ट भी बनाये जाने की योजना है। 

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी सुरेश चन्द्र केसरवानी, डीसी0 एल0आर0एल0एम0 जीशान रिजवी, डीसी मनरेगा प्रभात द्विवेदी, पी0डी0 संजय नायक, उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी चन्द्रशेखर यादव, अधिशाषी अभियन्ता नलकूप लालचन्द, उपक्रीड़ाधिकारी दिलीप कुमार सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे। 


No comments