डीएम व एसपी द्वारा जनपद में चल रहे विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत बूथों का किया गया निरीक्षण - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम व एसपी द्वारा जनपद में चल रहे विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत बूथों का किया गया निरीक्षण

 


रिपोर्ट इज़हार शाह

संत कबीर नगर  जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी  महेंद्र सिंह तंवर व पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता  द्वारा संयुक्त रुप से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के क्रम में जनपद के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत जनपद के मतदेय स्थलों पर लगाए गए कैम्पो का निरीक्षण किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता पुनरीक्षण अभियान के क्रम में निर्धारित विशेष तिथि 04 नवंबर को आज प्राथमिक विद्यालय अछिया एवं प्राथमिक विद्यालय कुसमा का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान संबंधित बीएलओ अपने-अपने बूथ पर उपस्थित पाए गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र के गांव में घर-घर जाकर आवश्यकतानुसार फार्म 6,7 एवं 8 भरकर नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बूथों पर उपस्थित बीएलओ को निर्देशित किया गया कि अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवक/युवतियों का नाम मतदाता सूची में अवश्य अंकित हो जाए और ग्राम में आई नव वधुओं का भी नाम मतदाता सूची में अवश्य जोड़ लिया जाए। उन्होंने बीएलओ को ग्राम के सभी घरों में भ्रमण कर छूटे हुए महिलाओं/लड़कियों सहित मतदाता सूची में सम्मिलित होने की पात्रता रखने वाले शत-प्रतिशत लोगो को वोटर बनाने हेतु निर्देशित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बी0एल0ओ0 एवं सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से इपिक रेशियों, जेण्डर रेशियों आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया तथा "एक भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से न छूटे" की हिदायत देते हुए कई बिंदुओं पर उनका मार्गदर्शन भी किया।

अधिकारीद्वय द्वारा मतदाता पुनरीक्षण अभियान की विशेष तिथि पर बूथों का निरीक्षण करने के दौरान प्राथमिक विद्यालयों का भी निरीक्षण किया गया। प्राथमिक विद्यालय अछिया के निरीक्षण के दौरान विद्यालय की छत से रिसाव पाए जाने पर कायाकल्प योजना के अंतर्गत मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान एमडीएम की गुणवत्ता, पठन-पाठन की गुणवत्ता, साफ- सफाई आदि का भी जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


No comments