विभिन्न क्लबों द्वारा भारतीय परिधान पर प्रतिबंध लगाये जाने से नाराज प्रशान्त भाटिया रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मिले - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

विभिन्न क्लबों द्वारा भारतीय परिधान पर प्रतिबंध लगाये जाने से नाराज प्रशान्त भाटिया रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मिले

 


लखनऊ गोल्फ क्लब सहित देश के अन्य क्लबों में प्रवेश हेतु भारतीय परिधानों पर प्रतिबंध के विरोध में आज इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व चैयरमैन प्रशान्त भाटिया ने विरोध जताते हुए 30 प्रतिष्टित सामाजिक संघटनों के साथ भारत के रक्षामंत्री और लखनऊ के सांसद श्री राजनाथ सिंह को ज्ञापन सौंपा और ऐसे सभी स्थानों पर भारतीय परिधानों को बैन न करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा कानून बनाये जाने की पुरजोर मांग करते हुए भारतीय परिधानों में प्रवेश की अनुमति दिए जाने के लिए आग्रह किया।


भारतीय परिधानों को बैन किये जाने विरुद्ध प्रशांत भाटिया के अभियान को प्रतिष्टित विभिन्न संघटनों ने समर्थन देते हुए रक्षामंत्री को ज्ञापन सौंपा, इन संगठनों में प्रमुख रूप से विश्व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय ब्रह्म समाज, राष्ट्रीय सिख संगत, लखनऊ व्यापार मण्डल, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल, उत्तर प्रदेश सिंधी सभा, सनातनी पंजाबी महासभा, हिन्दू जागरण मंच, राज्यमंत्री भदंते शांति मित्र, स्वदेशी जागरण मंच, नाका गुरुद्वारा, आलमबाग गुरुद्वारा, संस्कार भारती, सिंधी यूथ क्लब, सिंध वेलफेयर सोसाइटी, जैन मिलन लखनऊ, लखनऊ उद्योग व्यापार मंडल, वनवासी कल्याण आश्रम, संत रविदास सेवा समिति, विश्व आयुर्वेद परिषद, जैन मिलन लखनऊ, आलमबाग व्यापार मण्डल, वक्फ श्री ठाकुर जी महाराज, नानक शाही मठ, राजपूत मुस्लिम सेना, मंगलमान समिति, श्रद्धेय कल्याण सिंह सनातन सेवा समिति न्यास, श्री दुर्गा जी मंदिर धर्म जागरण सेवा समिति सहित कुल 30 प्रतिष्टित सामाजिक संघटनों ने रक्षामंत्री को ज्ञापन सौंपा। 


प्रशान्त भाटिया ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि लखनऊ में सरकारी भूमि पर 3 क्लब चल रहे है जिनमें भारतीय परिधानों में प्रवेश की अनुमति नही है। यहां अंग्रेजो द्वारा बनाए गए विभेदकारी, जिसे हम नस्ल विरोधी नियम भी कह सकते हैं, अब तक लागू है। भाटिया ने कहा कि यहां अंग्रेजो द्वारा पूर्व में निर्धारित की गई वेशभूषा के बिना कोई प्रवेश नहीं पा सकता। प्रशान्त भाटिया ने गोल्फ क्लब के विषय मे जिक्र करते हुए कहा कि प्रत्येक खेल की एक वेशभूषा होती है। सभी खेलों का अपना एक ड्रेस कोड होता है, किंतु ऐसे स्थलों पर गए दर्शकों अथवा अतिथियों के लिए यह आवश्यक नहीं कि उन्हें भी खिलाड़ियों के कपड़े पहनने पड़े और भारतीय परिधान में जाने पर उसे रोक दिया जाए या हीन मानसिकता से देखा जाए। 


प्रशान्त ने कहा कि यह हमको इतिहास की किताबो में पढ़ाएं गए स्वतंत्रता आंदोलन की याद दिलाती हैं, जब अंग्रेज भारतीयों की वेशभूषा देखकर उन्हें हीन भावना से देखते थे। भाटिया ने कहा कि आजादी के 75 वर्षों बाद भी माननीय मुख्यमंत्री आवास के निकट एक प्रतिष्ठित क्लब में भारतीय परिधानों पर प्रतिबंध आश्चर्यचकित करता है।


प्रशान्त भाटिया ने रक्षामंत्री से कहा कि लखनऊ में सरकारी भूमि पर 3 ऐसे क्लब चल रहे है जिसमे भारतीय परिधान बैन है। हमें गर्व है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और आप विश्वभर में भारतीय परिधान में भारतीयता को, भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। परंतु देश की सरकारी भूमि पर क्लबों में भारतीयता को जाने की अनुमति नही है। 


प्रशांत भाटिया ने रक्षामंत्री से इस सम्बन्ध में देशभर के लिए केंद्र सरकार द्वारा कठोर कानून बनाकर लागू कराने को मांग की जिससे देशभर में भारत और भारतीयता का अपमान करने वाले छद्म अंग्रेजियत पसंद लोगों को सही दिशा मिल सकें। साथ ही भारत भूमि पर भारतीय पोषाक पहने भारतीय को हीन भावना का शिकार न होना पड़े। 


 ज्ञात हो कि विगत 25 जून 2023 को उद्योग क्षेत्र की प्रतिष्ठित संस्था इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की बैठक में पूर्व चेयरमैन प्रशांत भाटिया लखनऊ गोल्फ क्लब में पहुंचे थे। परंतु गोल्फ क्लब के मैनेजमेंट द्वारा उनके पहने हुए भारतीय परिधानों के साथ बैठक में मौजूद होने पर आपत्ति जताई गई और बताया गया कि यह सब क्लब में पहनकर आने की मनाही है। जिसपर प्रशांत भाटिया ने भारतीय परिधान पहने होने कारण रोके जाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। 


आईआईए के वर्तमान चेयरमैन ने प्रशांत भाटिया के लिए नया लोअर मंगवाया था परंतु प्रशांत भाटिया ने भारतीय परिधानों के सम्मान के लिए लोवर नही पहना और भारतीय परिधान में ही बैठक में मौजूद रहे। उक्त समय प्रशान्त भाटिया ने आपत्ति पत्र में कहा था कि आज जहाँ हम आजादी का अमृतकाल मना रहे है वही क्लब और सार्वजनिक जगहों पर भारतीय परिधानों को प्रतिबंधित करना या स्वयं को आधुनिक दिखाने की रेस में प्रतिबंध का विरोध न करना गलत है। यह हमारी भारतीय संस्कृति और भारतीयता का अपमान है।


 प्रशान्त भाटिया की बात सुनकर मा राजनाथ सिंह ने नाराजगी जताते हुए अपने विशेष कार्याधिकारी के पी सिंह और प्रतिनिधि राघवेंद्र मिश्रा को तत्काल संबंधित क्लब प्रबंधको से वार्ता कर ड्रेस कोड में बदलाव कराने हेतु निर्देशित किया और यह भी कहा कि जहां आवश्यकता हो तो मेरी भी बात कराएं।


राजनाथ सिंह ने मा मुख्यमंत्री जी से भी इस संबंध में वार्ता करने के लिए प्रशान्त भाटिया को अश्वस्त किया। इस दौरान प्रतिनिधिमण्डल में प्रशांत भाटिया के साथ अखिल भारतीय बौद्ध संस्थान के चेयरमैन भदन्ते शांति मित्र, सिंधी अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष नानक चंद्र लखमानी, विश्व हिंदू परिषद से प्रान्त मंत्री देवेंद्र जी, अखिल भारतीय ब्रह्म समाज के राष्ट्रीय महामंत्री देवेंद्र शुक्ला जी, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल से महामंत्री रमन मिश्रा, संस्कार भारती के अध्यक्ष गणेश ताम्रकार जी, सिंधी युथ क्लब के महामंत्री दर्पण लखमानी, केन्द्री सिंह सभा के अध्यक्ष सरदार निर्मल सिंह, नाका गुरुद्वारे से महासचिव सरदार सतपाल सिंह मीत, जैन मिलन लखनऊ से सुशील जैन, विश्व आयुर्वेद परिषद से डॉ० सुजीत कुमार, हिंदू जागरण मंच से राजेंद्र प्रसाद, स्वदेशी जागरण मंच से विजय गुलाटी, सीमा जागरण मंच से शैलेंद्र श्रीवास्तव, नानक शाही मठ से महंत धर्मेन्द्र दास जी, सेवा समर्पण संस्थान एवं वनवासी कल्याण आश्रम से डॉ बी डी जोशी, संस्कृत भारती से संगठन मंत्री गौरव नाइक, सनातनी पंजाबी महासभा से अनिल विरमानी, श्रद्धेय कल्याण सिंह सनातन सेवा स्मृति न्यास से प्रशान्त त्रिपाठी, सिंध वेलफेयर सोसायटी से अश्यक्ष तरुण संगवानी, सहित बड़ी संख्या में प्रतिष्ठित संगठनो के पदाधिकारी मौजद रहे।

No comments