आयुक्त/रोल प्रेक्षक की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामवलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान से सम्बंधित बैठक हुई आयोजित - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

आयुक्त/रोल प्रेक्षक की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामवलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान से सम्बंधित बैठक हुई आयोजित

 


सन्त कबीर नगर, मण्डलायुक्त बस्ती मण्डल बस्ती/रोल प्रेक्षक योगेश्वर राम मिश्र द्वारा अर्हता तिथि 01 जनवरी 2023 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचक नामवलियों का विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान विकास भवन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार व ई0आर0ओ0/ए0ई0आर0ओ0 के साथ बैठक आयोजित हुई। मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक द्वारा बैठक में विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत अब तक किये गये कार्याे जैसे-मतदाता सूची में नाम जोड़ने, घटाने, संशोधित करने, शिफ्ट करने आदि के बारे में विभिन्न बिन्दुओं पर आंकडे़वार जानकारी प्राप्त करते हुए समीक्षा की गयी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक ने जनपद के राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामवलियों के परिष्करण से सम्बंधित समस्त बिन्दुओं पर चर्चा किया और पार्टी पदाधिकारियों का फीड बैक भी जाना। मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्वाचन लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है और इसमें पारदर्शिता एवं निष्पक्षता सबसे महत्वूपर्ण कार्य है जो हम सभी के सहयोग से ही सम्भव है। उन्होंने कहा कि मा0 भारत निर्वाच आयोग द्वारा मतदाता सूची को परिस्कृत और शुद्धत्म रखने हेतु समय-समय पर पुनरीक्षण की कार्यवाही की जाती है। मण्डलायुक्त ने राजनैतिक दलों के पार्टी पदाधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि जनपद में जेण्डर रेशियों में और सुधार लाने की आवश्यकता है। उन्होंने इस कार्य में बेहतर प्रगति लाने हेतु जनप्रतिनिधियों से उनके बूथ लेवल एजेण्टों को भी सक्रिय रखे जाने हेतु सहयोग की अपील किया। यदपि रोल प्रेक्षक ने जनपद में जनसंख्या के सापेक्ष मतदाताओं के अनुपातिक आकड़े पर संतोष व्यक्त किया। मण्डलायुक्त ने कहा कि विशेष पुनरीक्षण अभियान के शेष दिनों में बी0एल0ओ0, बी0एल0ए0 सहित पुनरीक्षण कार्य में लगे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी आवश्यकतानुसार डोर-टू-डोर सर्वे कर इसका परीक्षण करले कि कही कोई उनके आस-पास का व्यक्ति वोटर की पात्रता रखने के बावजूद भी पंजीकृत होने से न छूटे और यदि कोई युवक/युवती आगामी 01 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहा है तो उसे प्रत्येक दशा में पंजीकृत कर दिया जाए। 

मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक ने विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण में लगाये गये सभी ई0आर0ओ0/ए0ई0आर0ओ0 को बी0एल0ओ0 द्वारा प्राप्त प्रपत्रों/आवेदन पत्रों के आधार पर सूची को परिस्कृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदाता सूची में नाम एवं फोटो की मिस मैचिंग एवं अन्य किसी त्रुटि की दशा में बार-बार एवं क्रास चेकिंग करवाते हुए अंतिम रूप से शुद्धतम मतदाता सूची जारी किये जाने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि जनपद में विशेष कर ग्रामीण क्षेत्रों में जेण्डर रेशियों में सुधार लाने हेतु आवश्यकतानुसार ग्रामीण स्तर पर कार्यरत आगनवाड़ी एवं आशाओं द्वारा भी घरेलु महिलाओं से मिल कर बेटियों एवं बहूओं का नाम मतदाता सूची में अवश्य सम्मिलित कराने हेतु प्रेरित किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने मतदाता सूची को शत प्रतिशत परिस्कृत एवं शुद्धतम रूप में जारी किये जाने हेतु संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की सम्पूर्ण प्रक्रिय के दौरान प्रत्येक स्तर पर संवेदनशीलता एवं जिम्मेदारी के साथ कार्य करने हेतु निर्देशित किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने बैठक में विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान से जुड़े अधिकारियों को आयुक्त/रोल प्रेक्षक द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कार्याे में गुणवत्तायुक्त आउटपुट देने का आश्वासन दिया तत्पश्चात मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक योगेश्वर राम मिश्र ने जनपद के सम्मानित प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया बंधुओं के साथ परिचयात्मक प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि निर्वाचन एवं मतदाता पुनरीक्षण कार्यो आदि के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की अहम भूमिका होती है। उन्होंने जनपद के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को मतदाता सूची से जोड़े जाने हेतु जागरूक करने की दिशा में अपने स्तर से प्रचार-प्रसार करते रहने की अपील किया। उन्होंने कहा कि जनपद में  प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के सहयोग से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने सभी मीडिया बन्धुओं से अपील करते हुए कहा कि सभी वोटर बने और वोट डाले इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अभय कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, उप जिलाधिकारी मेंहदावल योगेश्वर सिंह, राजनैतिक दलों के पदाधिकारीगण, तहसीलदार मेंहदावल निशा श्रीवास्तव, तहसीलदार खलीलाबाद शेख आलमगीर, नायब तहसीलदार सदर विजय गुप्ता, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित समस्त सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारी व खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं मीडिया बंधु आदि उपस्थित रहें। 


No comments