वृहद स्तर पर मनाया गया विश्व शौंचालय दिवस - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

वृहद स्तर पर मनाया गया विश्व शौंचालय दिवस

 


लखनऊ। विश्व शौंचालय दिवस (WORLD TOILET DAY) को मा. महापौर श्री मति संयुक्ता भाटिया एवं निदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा जी द्वारा जीपीओ स्थित स्मार्ट टॉयलेट स्थल पर मनाया गया एवं निरीक्षण कर वहां की विशेषताओं को जाना गया पूरे नगर में प्रत्येक ज़ोन व विद्यालयों में विश्व शौंचालय दिवस को विभिन्न प्रकार के आयोजन जैसे खुले में शौंच न करने को लेकर जागरूकता का प्रसार व नुक्कड़ नाटक इत्यादि के माध्यम से वृहद स्तर पर मनाया गया।आयोजन में नगर आयुक्त श्री इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री अवनेंद्र कुमार जी एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

आयोजन में मा. महापौर जी ने अपने संबोधन में शौंचालयों की उपलब्धियों के बारे में बताया।उन्होंने कहा कि हमारे शहर में 369 सिटी पिटी( सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौंचालय), 11600 इंडिविसुअल हाउस होल्ड टॉयलेट इत्यादि बनाए गए, जिससे नगर को ओडीएफ बनाए जाने में सफलता हासिल हुई।

उक्त के क्रम में निदेशक स्थानीय निकाय मैडम द्वारा जीपीओ स्थित स्मार्ट शौचालय में ट्रांसजेंडर के लिए अलग से की गई व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए घोर प्रशंसा भी की।साथ ही इस प्रकार की व्यवस्था को पूरे प्रदेश में लागू कराये जाने के लिए शासन द्वारा प्रयास किये जाने की बात कही गई


इसके अतिरिक्त नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वृहद स्तर पर जन जागरूकता भी की गई।जिसमें मुख्य रूप से विश्व शौंचालय दिवस के उपलक्ष्य में खुले में शौंच न करने इत्यादि को लेकर जागरूकता का प्रसार किया गया अंत मे मा. महापौर द्वारा नगर में बने 369 सिटी पिटी व अन्य शौंचालयों की नियमित देख रेख व साफ सफाई कराए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

No comments