जनपद में पर्यटन विकास की संभावनाओं को मूर्त रूप देने की दिशा में किया जाए प्रयास-उप मुख्यमंत्री - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जनपद में पर्यटन विकास की संभावनाओं को मूर्त रूप देने की दिशा में किया जाए प्रयास-उप मुख्यमंत्री


 संत कबीर नगर मा0 उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता एवं मा0 विधायक सदर अंकुरराज तिवारी, मा0 विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी, मा0 विधायक धनघटा गणेश चौहान, आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती गोविन्द राजू एन0एस0, पुलिस उपमहानिरीक्षक, बस्ती परिक्षेत्र बस्ती, आर0के0भारद्वाज, जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार, अपर जिलाधिकारी (वि/रा0) मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल कुमार मिश्र की उपस्थिति में कलेक्टेªट सभागार में विकास कार्याे एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। 

समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने जनपद में कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान पुंलिस अधीक्षक से विभिन्न बिन्दुओं जैस-लूट मार, हत्या, डकैती, चोरी, महिला अपराध, दंगा फसाद, यातायात व्यवस्था आदि पर आकड़ेवार जानकारी लेते हुए कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था के सुचारू संचालन में बाधा उत्पन्न करने वालों के प्रति सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में अवैध टैक्सी स्टैण्डों को हटाया जाए लेकिन आवगमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए टैक्सी स्टैण्ड को व्यवस्थित रूप से बनवाया भी जाए। नियमों का उल्लघन करने पर गाड़ियों का चालान के वजाय टैªफिक नियमों का पालन करने के लिए एनजीओ और विद्यालयों में काउसलिंग से सम्बंधित कार्यशाला का भी आयोजन कराया जाए। जिससे यातायात नियमों का प्रचार-प्रसार हो सके और गरीब आदमी चालान देने दण्ड से बच सकें। माननीय ने शहर के चौराहों को सीसीटीवी कैमरों से आच्छादित किये जाने सम्बधी पुलिस अधीक्षक प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुए इसका आगणन भी तैयार करने के लिए कहा।  पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद में स्मार्ट पुलिस व्यवस्था एवं त्वरित कार्यवाही के दृष्टिगत बनाये गये एप के बारे में जानकारी दी गयी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि महिला सुरक्षा हेतु सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है, जनपद में यातायात व्यवस्था का सुचारू संचालन हो रहा है। किसी भी छोटी बड़ी समस्या के त्वरित निस्तारण हेतु मीडिया सेल भी बनाया गया है।  

समीक्षा बैठक में मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं विकास एवं निर्माण कार्यो में प्रगति, जल निकासी व्यवस्था, एक जनपद एक उत्पाद, पीएम स्वनिधि योजना, स्थानीय पर्यटन विकास , जनपद में सड़कों की स्थिति, स्थाई एवं अस्थाई गो-आश्रय स्थल एवं मुख्यमंत्री सहभागिता योजना, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास (शहरी), जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, सामुदायिक शौचालय, जनपद में विद्युत ट्रान्समिशन की व्यवस्था, ओवर बिलिंग की शिकायत, सूखा से प्रभावित किसानों को लाभ दिलाये जाने की स्थिति सहित सिचाई विभाग, आपूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण आदि द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की सम्बंधित विभागीय अधिकारियों से विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया है कि लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ बिना किसी बिचौलियों के माध्मय से सीधे पात्र व्यक्तियों तक पहॅचाया जाए, अधिकारीगण स्वंय गॉव में जाकर अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए लाभार्थियों से मिल कर उसका फीडबैक प्राप्त करें। निर्माण कार्यो की दशा में माननीय ने अधिकारीगणों को निर्देशित किया है कि कार्यदायी सस्थाओं के साथ समन्वय बनाये रखें जिससे निर्माण में गुणवत्ता और ससमय पूर्ण कराया जा सकें।

मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधीक्षक ओ0पी0 चतुर्वेदी एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मोहन झा से चिकित्सालय में निःशुल्क वितरण किये जाने वाले दवाओं की उपलब्धता, रेबीज एवं एन्टी वेनम इन्जेक्शन की उपलब्धता आदि के बारे में पूछताछ करते हुए कहा कि किसी भी दशा में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता न रहने पर लोकल परचेज का उपयोग केबल गरीबों के लिए किया जाए। जनपद में सामान्य उपचार हेतु मरीजों को स्थानीय सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 पर भर्ती लिया जाए, जिससे अनावश्यक रूप से जिला चिकित्सालय पर मरीजों की भीड़ न बढ़े और जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग भी हो सकें। मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत 03 लाभार्थियों को उद्योग लगाने हेतु चेक देकर सम्मानित किया गया तथा स्वानिधि योजनान्तर्गत लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एंव साल देकर भी सम्मानित किया गया। 

माननीय ने पंचायती राज विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी से सामुदायिक शैचालयों के संचालन, उसमें साफ-सफाई की व्यवस्था आदि के बारे मे पूछताछ के बारे में ग्राम पंचायत नेहिया खुर्द के ग्राम प्रधान से मोबाईल पर सीधी बात कर सामुदायिक शैचालय के स्थिति के बारे में फीडबैक भी लिया।

मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद संत कबीर नगर में कबीर निर्माण स्थली मगहर, बखिरा पक्षी बिहार सहित अन्य स्थानों पर पर्यटन विकास की पर्याप्त सम्भावनाएं है। इस पर उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों से इन्हें पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने सम्बंधित योजनाओं पर अमल करने और उसका प्रस्ताव भेजने का सुझाव भी दिया। 

श्रमिकों का अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराते हुए योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु श्रम प्रर्वतन अधिकारी को निर्देशित किया गया। अंत में माननीय ने अपने जनपद भ्रमण के दौरान जनपद में कानून व्यवस्था, सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन की स्थिति एवं प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए जनप्रतिनिधियों अधिकाीरगणों एवं जनपदवासियों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया तथा कहा कि विकास के मुद्दे पर जनपद संत कबीर नगर को नम्बर 01 पर लाने के लिए सभी को निष्ठापूर्वक और मेहनत करने की जरूरत है। 

इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी जगदम्बा प्रसाद, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह, अपर उप जिलाधिकारी रमेश चन्द्र, मुख्य चिकित्साधिक्षक डा0 ओ0पी0 चतुर्वेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र कुमार, ए0आर0टी0ओ0 अन्जनेय सिंह, उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा, अधिशाषी अभियन्ता नलकूप लानचन्द, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत दिव्य रंजन, जिला प्रोबेशन अधिकारी डा0 श्वेता त्रिपाठी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी मु0 अब्बास, जिला आबकारी अधिकारी आर0पी0 तिवारी, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित सम्बंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।  



No comments