अयोध्या की पवित्र मिट्टी की पूजन व लेपन के साथ होगा रामलीला का मंचन - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अयोध्या की पवित्र मिट्टी की पूजन व लेपन के साथ होगा रामलीला का मंचन

 


कानपुर,प्रदेश की सबसे बड़ी रामलीला में से एक श्री छावनी रामलीला कमेटी इस बार रामलीला मंचन में प्रभु श्री राम जी के पावन जीवन को उल्लेखित करने के साथ साथ संपूर्ण समाज के लिए एक से एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करेंगी।श्री छावनी रामलीला के अध्यक्ष सिद्धार्थ काशीवार ने जानकारी दी की इस बार  अयोध्या की पावन नगरी से श्री राम जन्मभूमि परिसर की पवित्र मिट्टी के पावन आशीर्वाद से रामलीला की शुरुआत होगी।सिद्धार्थ ने जानकारी दी की पवित्र अयोध्या की पावन मिट्टी आज प्राप्त हुई। यह बेहद पावन , पवित्र और  पुनीत परंपरा है जिसका कई सालों से रामलीला कमेटियों द्वारा पालन नहीं हो रहा था ।अध्यक्ष सिद्धार्थ काशीवार  ने बताया कि श्री छावनी रामलीला कमेटी प्राचीन  सनातन परंपरा एवं रीति-रिवाजों से  पुनः वर्तमान एवं भविष्य की पीढ़ियों के सामने वैभव के साथ परिचित कराने के लिए कटिबद्ध है । आज अयोध्या की पावन मिट्टी को रामलीला मंच पर पूजन के उपरांत मंच पर लेपित किया गया और विधिवत ढंग से प्रभु श्री राम के प्रकट  होने के लिए मंच को अन्तिम स्वरुप दिया गया । पूजन वैद्य शिव भक्त मनीष महाकाल जी ने पूर्ण कराया ।सिद्धार्थ काशीवार ने बताया कि श्री छावनी रामलीला कमेटी परिसर उत्तर भारत के सबसे बड़े रामलीला परिसर में से एक है ।  उत्तर प्रदेश में इससे बड़ा कोई रामलीला मैदान नहीं है और यहां से ज्यादा आम जनमानस दशहरे का आनंद उठाने नहीं आता । 

64 सालों से यहां पर संपूर्ण रामायण समस्त खंडों अध्याय और प्रसंगों के साथ मंचित करी जा रही है यहां की लीला अपनी पवित्रता और संपूर्णता के लिए विख्यात है यहां पर समस्त प्रसंगों का बेहद सुंदर ढंग से मंचन होता है जैसे कि परशुराम लीला , शबरी लीला , केवट लीला , लंका दहन इत्यादि और आम जनमानस पूरी बेसब्री से वर्ष भर इस का आनंद लेने के लिए प्रतीक्षा करता है । 

पिछले ढाई वर्षो से कोरोना महामारी ने पूरे विश्व से त्यौहार , उत्सव और आनंद पर रोक लगा दी थी । जीवन नीरसता से भर गया था । परंतु अब ईश्वर की कृपा से विश्व इस महामारी से मुक्त हो रहा है और श्री छावनी रामलीला कमेटी कानपुर और आसपास के क्षेत्रों के प्रभु श्री राम भक्तों की सेवा के लिए रामलीला मंचन के साथ पुनः 24 सितंबर 2022 से उपस्थित हो रही है । इस अवसर पर सिद्धार्थ काशीवार , अजय कुमार गुप्ता राजू , अजय प्रकाश तिवारी , रामशंकर वर्मा ,  नरेश कठेरिया,  पूनम सिंह चौहान , मुकुल साहू , मोहम्मद  कसीम , हर्ष यादव , शिवम सविता , दीक्षा गौतम , आशुतोष भटनागर , सुमित गौड़ , आशीष विश्वकर्मा,सुरेन्द्र सविता , ज्योती प्रजापति,अर्शुद्दीन , नफ़ीस , इमरान शेख़ , मनोज यादव उपस्थित रहे ।

 

No comments