डीएम ने विकास भवन परिसर में किसानों को कृषि संबंधित तकनीकी जानकारी देने सम्बंधी आयोजित किसान मेला का फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारम्भ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम ने विकास भवन परिसर में किसानों को कृषि संबंधित तकनीकी जानकारी देने सम्बंधी आयोजित किसान मेला का फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारम्भ


 संत कबीर नगर  जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने विकास भवन परिसर में किसानों को कृषि संबंधित तकनीकी जानकारी, जनपद में उपलब्ध निवेश, किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु जनपद स्तर पर आयेाजित किसान गोष्ठी/खरीफ उत्पादकता गोष्ठी/किसान मेला का फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। आयोजित किसान मेले में विभिन्न क्षेत्रों के प्रगतिशील किसान, महिला कृषक, महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अपना जनपद कृषि प्रधान जनपद है, यह किसान भाईयों एवं कृषि वैज्ञानिकों की देन है कि भारत 1.25 करोड़ से ज्यादा की जनता को अन्न उपलब्ध कराने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि किसान मेले के आयोजन का उद्देश्य यह है कि किसान दूरदराज से आए और कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा दी जा रही नवीन तकनीकी जनकारी लें और अपने खेत पर उसको प्रयोग करें। साथ ही विभिन्न विभागों एवं निजी बीज एवं उर्वरक कंपनियों के द्वारा जो स्टाल के माध्यम से अपने उत्पाद का प्रदर्शन किया गया है, किसान भाई उसका भी अवलोकन करें और वहां से भी अपनी खेती के लिए उपयोगी जानकारी लेकर जाए और जो किसान भाई किसान मेले में नहीं आ सके हैं उनको भी योजनाओं एवं तकनीकी की जानकारी दें ताकि वह भी अपनी खेती को और अच्छे ढंग से कर सकें। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उद्यान विभाग से विभिन्न सब्जियों के निःशुल्क संकर बीजों का भी वितरण किया गया। किसान मेला में  विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रह कर अपने-अपने विभागों में संचालित कृषकहित सम्बंधित योजनाओं के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर जनपद के सांसद प्रतिनिधि, प्रगतिशील कृषक सुरेंद्र राय,  उप कृषि निदेशक लोकेंद्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, जिला उद्यान अधिकारी संतोष दुबे, अग्रणी जिला प्रबंधक दिवाकर पांडे, कृषि वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र बगही डॉ विनोद बहादुर सिंह, आयुक्त सहायक निबंधक हरिप्रसाद सहित सम्बंधित अधिकारी एवं सम्मानित कृषकगण आदि उपस्थित रहे। 


No comments