पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में बच्चा चोरी की अफवाहों को लेकर आमजन को किया जा रहा जागरुक, लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में बच्चा चोरी की अफवाहों को लेकर आमजन को किया जा रहा जागरुक, लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील

 


संकतबीरनगर  पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार के मार्गदर्शन, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के निर्देशन में जनपद में बच्चा चोरी गिरोह के संबंध में प्रचलित अफवाहों के संबंध में समस्त क्षेत्राधिकारीगण के निकट पर्यवेक्षण में जनपद के सभी थाना अंतर्गत स्थानीय पुलिस द्वारा पैट्रोलिंग करते हुए जनसामान्य से परस्पर वार्तालाप एवं संवाद स्थापित कर व लाउडस्पीकर आदि के माध्यम से लोगों को समझाया जा रहा है व सभी से अपील की जा रही है कि बच्चा चोरी सम्बन्धी अफवाहें असत्य एवं भ्रामक है । इस तरह की अफवाहों में कोई सत्यता नही है और न ही फिलहाल के दिनों में इस तरह की कोई घटना घटित हुई है । इसलिए इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दिया जाये । 

            *विदित हो कि जनपद में विगत कुछ दिनों से बच्चा चोरी करने वाले गिरोह के विचरण करने जैसी तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं, जोकि भ्रामक व काल्पनिक हैं । इस तरह की अफवाहों से सीधे साधे लोगों में भय का वातावरण बनता है, साथ ही जनता के लोगो द्वारा मानसिक विक्षिप्त, भिखारियों एवं फेरी लगाकर सामान बेचने वाले एवं वेशभूषा से संदिग्ध प्रतीत होने वाले निर्दोष लोगों के साथ आक्रामक व्यवहार किये जाने की सम्भावना को देखते हुए पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा इसे अत्यंत ही गम्भीरता से लेकर समस्त थाना प्रभारियों को आवश्यक कार्यवाही हेतु कड़े निर्देश दिये गये हैं ।


संतकबीरनगर पुलिस की जनपदवासियों से अपील


1. कृपया इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दे और न ही इस तरह की किसी अफवाह को प्रसारित अथवा प्रचारित करें ।

2. गावों में अथवा कहीं पर भी लोग झुंड बनाकर हाथो में लाठी डंडे आदि लेकर विचरण न करें और न ही रोड पर लाठी डंडो अथवा हथियारो से सज्जित होकर खड़े हो ऐसा करने से अफवाहों को तो बल मिलता ही है साथ ही लोगो में भय व अंसतोष का भाव भी जागृत होता है।

3. यह भी अपील की जाती है कि संदिग्ध प्रतीत होने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी दशा में मारपीट न की जाये । बल्कि स्थानीय थाना / चौकी / डायल 112 पर सूचना देकर पुलिस सहायता प्राप्त करें।

4. विगत वर्षो में भी चोटी कटवा, मुहँनोचवा आदि गैंग की अफवाहें फैली थी, जो समय के साथ साथ स्वयं समाप्त हो गई और अन्ततः असत्य एवं निर्मूल साबित हुई।

5. यह भी स्पष्ट है कि अब तक जनपद के किसी भी थाना एवं चौकी पर बच्चा चोरी होने संबन्धी कोई सूचना पंजीकृत नही हुई है । अतः यह सभी अफवाहें भ्रामक एवं निराधार है। इसलिए इस पर ध्यान न दिया जाये और सभी लोग समाज के जिम्मेदार नागरिक होने का अपना फर्ज निभाते हुये ऐसी अफवाहों को फैलने से रोके ।

6. किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर बिना उसके सत्यापित अथवा प्रमाणित हुये उस पर जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें ।

No comments