हम सबको अपने-अपने कर्त्वयों का ईमानदारी एवं उत्साह के साथ निर्वहन करना ही उन महानायकों, क्रान्तिकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजली एवं देश भक्ति है-डीएम - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

हम सबको अपने-अपने कर्त्वयों का ईमानदारी एवं उत्साह के साथ निर्वहन करना ही उन महानायकों, क्रान्तिकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजली एवं देश भक्ति है-डीएम

 


संत कबीर नगर आजादी का अमृत महोतसव’’ एवं ‘‘हर घर तिरंगा’’ सप्ताह की श्रृंखला में जनपद में 76वां स्वतंत्रता दिवस धूम-धाम एवं हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया गया। जनपद के सभी सरकारी और गैर सरकारी भवनों पर प्रातः 08 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कलेक्ट्रट भवन पर तथा पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय भवन पर तथा मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र ने विकास भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा आजादी के अमर सपूतों एवं क्रान्तिकारियों को श्रद्धांजली एवं श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अन्य लोगों को राष्ट्रीय एकता तथा अखण्डता की शपथ दिलाई। 

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कलेक्ट्रेट भवन पर ध्वजारोहण के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सभा में उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं एवं पत्रकार बन्धुओं को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं धन्यवाद देते हुए कहा कि हमें एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का इमानदारी, लगन एवं उत्साह के साथ निर्वहन करते रहना ही देश के प्रति सच्ची भक्ति और देश को आजादी दिलाने वाले महानयकों, का्रन्तिकारियां के प्रति सच्ची श्रद्धांजली है। उन्होंने कहा कि हम जिन आदर्शाें की बात प्रायः करते है उन्हें सबसे पहले अपने व्यवहार में लाना ही देश एवं समाज के प्रति सच्ची सेवा है। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि हम सभी को अपने स्तर पर ही एक छोटी कड़ी के रूप में ही सही, हमेशा न्याय का पक्ष लेना चाहिए, हमारा एक छोटा सा ही देश हित के प्रति कार्य समाज के लिए प्रेरणा बनेगा। उन्होंने देश भक्ति की व्यक्ति विशेष के स्तर पर कर्तव्यों एवं जिम्मेदारियों के व्यवहारिक पहलू पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी दिनचर्या में बहुत से ऐसे अवसर मिलते है जिनका निर्वहन कर हम एक जिम्मेदार नागरिक और देशभक्त होने का बोध कर सकते है।  जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि ‘‘You are limited by the reach of your thoughts’’  हमारी तरक्की हमारी सोच पर निर्भर करता है, हमेशा बड़े सपने देखे, खुद की तरक्की से ही देश की तरक्की होगी। उन्होंने कहा कि हम क्या कर रहें है इससे ज्यादा जरूरी है कि कैसा कर रहें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में पीपल, बरगद एवं पाकड़ केे सम्मिलित हरिशंकरी का पौधा भी रोपित किया। उन्होंने वृक्षारोपण करते हुए कहा कि स्वस्थ्य पर्यावरण हमारे जीवन का आधार है।

अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह नेे सभागार में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, स्कूली बच्चों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार एवं प्रशासन जन सामान्य का जीवन स्तर उपर उठाने हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रयासरत है और इसका परिणाम भी जमीनी स्तर पर दिख रहा है। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने जिस सोच और चिंतन को लेकर आजादी दिलाई थी, उनके परिकल्पनाओं को पूरा करने के लिए हमें तंत्र के साथ चौमुखी विकास के लिए सहयोगी भूमिका का निर्वहन करते हुए सतत प्रयत्नशील रहना होगा। विकास की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल सकें इसके लिए सार्थक प्रयास करना होगा। अपर जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में आम का वृक्ष रोपित किया गया। इसी क्रम में अपर जिलाधिकारी न्यायिक, उप जिलाधिकारी प्रशिक्षु नमन मेहता, कमाण्डेन्ट होमगार्ड सहित अन्य अधिकारियों ने भी वृक्षारोपण किया।अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) रामआसरे सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज हमसब आजाद देश में अपने ही द्वारा बनाये गये कानून से शासित है उन्होंने कहा कि विकास के नये अयाम को पात्र करने के लिए हमसब को शासकीय योजनाओं की मंशा के अनुरूप कार्य करने की प्रतिबद्धता पर कायम रहना होगा। 

कलेक्ट्रेट सभागार में सम्बोधन के दौरान विभिन्न वक्ताओं ने स्वतंत्रता की महत्ता को रेखांकित करते हुए देश की सीमाओं पर तैनात बीर जवानों के प्रति सम्मान एवं श्रद्धा तथा देश की रक्षा में शहीद हुए सपूतों को याद करते हुए उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त किया। वक्तागणों ने आज के भारत को विकास के सभी क्षेत्रों में मजबूत और आत्म निर्भर भारत बनाने की दिशा में अपनी विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर वक्तागण वरिष्ठ पत्रकार पवन श्रीवास्तव, समाज सेवी सुभाष यादव, शिव कुमार गुप्ता, सहित अन्य लोगो ने शहीदो, क्रान्तिकारियों के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि अब आजाद भारत को सजोना हम सब की जिम्मेदारी है। हमें देश एवं समाज के सर्वांगीण विकास में अपने-अपने स्तर पर समर्पित भूमिका का निर्वहन कराना है जिससे हमारे देश का नाम रोशन हो और हम सभी को भारतीय होने पर गर्व हो।    


No comments