सन्तकबीरनगर पुलिस द्वारा टप्पेबाजी गिरोह का किया गया पर्दाफाश, - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सन्तकबीरनगर पुलिस द्वारा टप्पेबाजी गिरोह का किया गया पर्दाफाश,

 


सन्त कबीर नगर  अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन, गोरखपुर अखिल कुमार पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र, बस्ती आर0के0 भारद्वाज के निर्देशन, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार के मार्गदर्शन, अपर पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह के पर्यवेक्षण में क्षेत्राधिकारी खलीलाबाद अंशुमान मिश्रा के नेतृत्व मे अपराध एवं अपराधियो के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के दौरान जनपद में चोरी जैसी घटनाओं के सफल अनावरण हेतु थानाध्यक्ष सर्वेश राय के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा आज दिनॉक 09.07.2022 को मुखबिर की सूचना पर SBI बैंक सेमरियावा के पास से 04 व्यक्तियों 1-प्रीतम कुमार पुत्र ओम प्रकाश निवासी चेरूईया थाना कप्तानगंज जनपद बस्ती 2-संजय कुमार पुत्र राम निहाल निवासी लबदहा थाना हरैया जनपद बस्ती  3-चन्द्रिका कस्यप पुत्र स्व0 रामदयाल निवासी रेडवल थाना छावनी जनपद बस्ती एंव 4-अशोक कुमार पुत्र स्व0 रामकेवल चौहान निवासी वीरपुर खरहरा थाना छावनी जनपद बस्ती को टप्पेबाजी की योजना बनाते समय 02 मोटरसाइकिलों बजाज प्लेटिना रजिस्ट्रेशन नं0 यूपी 51ए0बी0 3923 ( संजय कुमार पुत्र रामनेहाल ) दूसरी मोटरसाईकिल बजाज सिटी नं0 यूपी 42 के0 3261 ( अशोक कुमार पुत्र स्व0 रामकेवल ) के साथ गिरफ्तार किया गया ।
उक्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी व बरामदगी से थाना दुधारा पर पंजीकृत मु0अ0सं0 217/2022  धारा 406/420 भा0द0वि0 व जनपद गोरखपुर के थाना खजनी पर पंजीकृत मु0अ0सं0 118 /2022 धारा 406/420 भा0द0वि0 व मु0अ0सं0 125/2022 धारा 379 भा0द0वि0 का सफल अनावरण हुआ है
गिरफ्तार अभियुक्तगण का विवरण¬–
1-प्रीतम कुमार पुत्र ओम प्रकाश निवासी चेरूईया थाना कप्तानगंज जनपद बस्ती ।
2-संजय कुमार पुत्र राम निहाल निवासी लबदहा थाना हरैया जनपद बस्ती  ।
3-चन्द्रिका कस्यप पुत्र स्व0 रामदयाल निवासी रेडवल थाना छावनी जनपद बस्ती  ।
4-अशोक कुमार पुत्र स्व0 रामकेवल चौहान निवासी वीरपुर खरहरा थाना छावनी जनपद बस्ती 
पूछताछ के दौरान अभियुक्तगण द्वारा बताया गया कि हम लोग एक साथ गिरोह बनाकर टप्पेबाजी करते है, गिरोह का मुखिया प्रीतम कुमार पुत्र ओमप्रकाश है । हम घूम घूम कर जनपद बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, फैजाबाद में बैंक व ग्राहक सेवा केन्द्र के आसपास पैसा जमा करने आये लोगो कि निगरानी करते है तथा बातचीत कर उन्हे अपने विश्वास में लेकर कागज कि गड्डी जिसे कपड़े में लपेटे रहते है को रूपया बताकर उन्हे देते है एंव उनसे उनके पास जमा करने हेतु लेकर आये धनराशि को धोखे से लेकर मौके से भाग जाते है ।
अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि दिनांक 28.06.2022 को सेमरियावा आये थे और दिन में करीब 11.30 से 12.00 बजे के मध्य पंजाब नेशनल बैंक सेमरियावा के बाहर रुके  वहा अशोक कुमार व संजय कुमार बैंक के बाहर मोटरसाईकिल लिए खड़े थे और प्रीतम कुमार बैंक में अन्दर गया था और उसने एक महिला जिसकी उम्र करीब 50 वर्ष के आसपास थी कि मदद करने के बहाने उससे बातचीत करना प्रारम्भ किया और उसे बातचीत करते हुये बैंक के गेट के पास लाया  तभी चन्द्रिका पुत्र स्व0 रामदयाल भी पहुचा और पूर्व योजना के अनुसार कागज कि गड्डी जो रूमाल में बाधकर रखी हुयी थी को निकालकर प्रीतम कुमार से यह कहते हुये कि मेरे पास एक लाख रूपया है परन्तु मेरा किसी बैंक में खाता नहीं है यह पैसा मुझे गिरा हुआ मिला है, इसे अपने खाते में जमा करा दीजिये । प्रीतम कुमार व चन्द्रिका दोनों बातचीत करते हुये महिला को विश्वास दिलाकर यह कहकर कि यह पैसा हम आपस में बाट लेंगे आपका भी कुछ फायदा हो जायेगा । इसी दौरान चन्द्रिका ने कहा कि मुझे कुछ पैसों कि जरूरत है सबके सामने गड्डी नहीं खोलना चाहता तभी प्रीतम नें कहा कि पूरा पैसा वैसे ही चाची को (जो महिला मौजूद थी) को दे दो यह इसे लेकर यही बैंक पर रूकेगी और इनके पास जो पैसा है उसे लेकर अपना काम कर लो और महिला को यह विश्वास दिलाकर कि उक्त कपड़े में 1 लाख रूपये है उसे दे  दिये और उससे 10 हजार रुपये जो महिला के पास था अपना काम करने के नाम पर तथा अभी वापस करने कि बात बताकर ले लिये । पैसा लेने के बाद पूरी योजना के अनुसार हमारे दो साथी अशोक कुमार व संजय जो बाहर खड़े होकर हमें देख रहे थे । प्रीतम के इशारे पर गाड़ी स्टार्ट कर लिये और हम तेजी से महिला को वहीं बैठाकर बाहर आये और मोटरसाईकिल पर बैठकर भाग लिये । इस घटना में जो पैसे मिले थे उसमें से हमने दो - दो हजार रूपये संजय कुमार व अशोक कुमार को दिये थे तथा तीन - तीन हजार रूपये प्रीतम व चन्द्रिका ने लिये थे ।
इससे पूर्व दिनांक 29.04.2022 को कस्बा संग्रामपुर उनवल गोरखपुर में एक व्यक्ति को विश्वास में लेकर उसे 1 लाख रूपया बताकर कागज कि गड्डी देकर उससे 18000 रूपये कि धोखाधड़ी करके पैसे लिये थे । इस घटना में भी हम चारो लोग एक साथ गये थे इसके अतिरिक्त दिनांक 06.05.2022 को पुन: कस्बा खजनी में यूनियन बैंक के पास एक व्यक्ति जो साईकिल से प्लास्टिक के झोले में बैंक से पैसा निकालकर पीछे कैरियर में दबाकर ले जा रहा था । हम लोग उसका इलाहाबाद बैंक खजनी से पीछा किये और खजनी यूनियन बैंक के पास गिट्टी बालू की दूकान के पास उसने साईकिल खड़ी कि और दुकान पर चला गया तभी हम चारो लोग एक साथ मोटर साईकिल से पहुचे और उसकी साईकिल से झोला चुराकर भाग लिये, झोले और पासबुक आदि को कुछ दूर आगे फेक दिये । इस घटना में 50 हजार रूपये मिले थे ।
पकड़े गये व्यक्तियों ने पूछताछ में यह भी बताया कि किसी भी घटना में प्राय: हमारे गैंग का मुखिया प्रीतम कुमार पहले अन्दर जाता है और अपने जेब में हमेशा प्रेस का एक कार्ड रखता है जिससे किसी को उसपर संदेह न हो । यदि अचानक कोई पूछताछ करता हू तो अपने को प्रेस का बताकर वहा से निकल लेते है । हम सभी अपने आर्थिक भौतिक व बुनियादी लाभ हेतु घूमघूम कर बैंको के व ग्राहक सेवा केन्द्रों के आस पास रेकी करके पूर्व योजना के अनुसार ठगी एंव चोरी का कार्य करते है । किसी भी बैंक पर हमारे दो साथी अन्दर जाते है तथा दो लोग बाहर मोटरसाईकिल से तैयारी कि स्थिति में रहते है ताकि घटना के तुरंत बाद हम मौके से भाग सके । पकड़े गये व्यक्तियो के कब्जे से बरामद रूपये के बारे में पूछा गया तो बताया कि यह जो पैसा हम लोगो के पास से मिला है सेमरियांवा टप्पेबाजी की घटना से सम्बन्धित है ।

No comments