पीएम मोदी ने 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

पीएम मोदी ने 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन

 


लखनऊ। जालौन में पीएम नरेंद्र मोदी ने 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। वही पीएम मोदी ने कहा “जिस धरती ने अनगिनत शूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारतभक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को आज एक्सप्रेसवे का ये उपहार देते हुए मुझे विशेष खुशी मिल रही है.” इस दौरान समारोह में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य मौजूद हैं।

सीएम योगी ने कहा कि “बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को हरा-भरा बनाने के लिए इसके दोनों किनारों पर 07 लाख पौधे लगाए जाएंगे. यूपी के सात जिलों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे आवागमन में सुधार करने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सहायक सिद्ध होगा.”Bundelkhand Expressway: यूपी को मिला बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, रिकॉर्ड समय में बनी है 296 KM लंबी सड़क बनी।


बता दे छह महीने तक टोल के लिए लोगों को जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी. 7766 करोड़ से बने एक्सप्रेसवे पर कई जगहों पर टेस्टिंग, पेंटिंग व फ्लाईओवर के कुछ काम अधूरे हैं. इसके चलते कामर्शियल ऑपरेशन डेट (सीओडी) की घोषणा नहीं की गई है. इन कामों के पूरा होने में अभी कम से कम 6 महीने का समय और लग जाएगा. इसके बाद सीओडी आएगी, तब कहीं जाकर टोल टैक्स लग्न शुरू होगा।


करीब 296.07 किमी लंबे एक्सप्रेसवे में 13 टोल प्लाजा पड़ेंगे, एक रुपये प्रति किमी टोल टैक्स लिया जाएगा. इस तरह लगभग तीन सौ किमी कार से टैक्स लिया जाएगा। इस परियोजना में 110 मीटर का राइट-ऑफ-वे (आरओडब्ल्यू) है और इसमें 4 रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी), 14 बड़े पुल, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाईओवर हैं।

No comments