आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा 14 मई, 2022 को योग महोत्सव का आयोजन देश भर के सभी जिलों में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में 75,000 से अधिक युवा भाग लेंगे - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा 14 मई, 2022 को योग महोत्सव का आयोजन देश भर के सभी जिलों में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में 75,000 से अधिक युवा भाग लेंगे

 


संत कबीर नगर  आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय देश भर के सभी जिलों में योग महोत्सव आयोजित करने के लिए तैयार है, जिसमें 75,000 से अधिक युवा भाग लेंगे। नियोजित प्रमुख गतिविधियों में सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास, योग विराम (वाई-ब्रेक) अभ्यास, विशेषज्ञों द्वारा योग पर व्याख्यान, योग कार्यशालाएं, योग प्रदर्शन और योग संबंधी प्रतियोगिताएं शामिल हैं। आयुष मंत्रालय के माध्यम से भारत सरकार द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए 100-दिवसीय उलटी गिनती कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

एनवाईकेएस मार्च 2022 से नेहरू युवा केंद्र संत कबीर नगर के माध्यम से सक्रिय रूप से 100-दिवसीय उलटी गिनती गतिविधियों का आयोजन कर रहा है और अब तक देश भर में  सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार 5087 अभ्यास सत्र पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं, जिसमें 84,000 युवाओं ने भाग लिया है। इसके अलावा, 80,000 युवाओं और अन्य लोगों की भागीदारी के साथ 750 वेबिनार/सेमिनार और 1000 ज्ञान प्रतियोगिताएं (प्रश्नोत्तरी, निबंध और पेंटिंग) आयोजित की गई हैं।

वर्ष 2015 में IYD की स्थापना के बाद से एनवाईकेएस ने पिछले 7 वर्षों के दौरान 6.5 करोड़ से अधिक युवाओं को योग की तह में सफलतापूर्वक लामबंद किया है। योग अभ्यास केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि यह व्यक्ति के समग्र विकास के उद्देश्य से एक पहल है। यह व्यक्ति और समाज की भलाई की सुविधा प्रदान करता है और आंतरिक मानवीय मूल्यों को मजबूत करता है। जीवन के एक तरीके के रूप में योग हमारे देश के भविष्य के लिए नागरिकों की एक फिट और स्वस्थ पीढ़ी को बढ़ाने के व्यापक संदर्भ में अधिक महत्व रखता है। एनवाईकेएस के विभिन्न कार्यक्रमों में योग @ होम और योग को लोकप्रिय बनाने जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से हमारे देश के नागरिकों की जीवन शैली का एक स्थायी हिस्सा बनने के लिए योग को बढ़ावा दिया है।

एनवाईकेएस का इरादा इस गति को आगे बढ़ाने और 21 जून, 2022 को बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उत्सव में परिणत गतिविधियों का निर्माण करने का है।


No comments