स्थानीय नगरीय निकायों में साफ-सफाई, सॉलिड एवं लिक्विड बेस्ट प्रबंधन तथा साफ पानी की आपूर्ति को लेकर सभी नगर आयुक्तों को निर्देश - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

स्थानीय नगरीय निकायों में साफ-सफाई, सॉलिड एवं लिक्विड बेस्ट प्रबंधन तथा साफ पानी की आपूर्ति को लेकर सभी नगर आयुक्तों को निर्देश

 


लखनऊ प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने प्रदेश के स्थानीय नगरीय निकायों में साफ-सफाई, सॉलिड एवं लिक्विड बेस्ट प्रबंधन तथा साफ पानी की आपूर्ति एवं अन्य कार्यों के सम्बंध में आज सभी नगर आयुक्तों से व्यक्तिगत रूप से बात कर इसके समुचित प्रबंध के निर्देश दिये। उन्होंने विभागीय कार्यों के बार में विशेष ध्यान देते हुए 24 घंटे सतर्क रहकर कार्य करने के निर्देश दिये, जिससे कि विभागीय कार्यों को जमीन पर उतारा जा सके।

नगर विकास मंत्री ने विशेष रूप से सफाई व्यवस्था के लिए निर्गत शासनादेश के अनुरूप प्रातः 05ः00 से 08ः00 बजे के बीच साफ-सफाई कराने डोर-टू-डोर कूड़ा-कचरा उठाने की व्यवस्था, गंदे नाले-नालियों की सफाई, कूड़ा-कचरा के ढेरों की सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने बरसाती पानी के समुचित निकास के लिए नाले-नालियों की सफाई कराने एवं गर्मी के चलते किसी भी प्रकार से मानव स्वास्थ्य को नुकसान न होे, इसके लिए पीने हेतु स्वच्छ पानी की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने सॉलिड एवं लिक्विड बेस्ट के निस्तारण की समुचित व्यवस्था और कर्मचारियों एवं अधिकारियों के कार्यों की 24×7 घंटे मॉनीटरिंग करने के लिए स्थापित कण्ट्रोल रूम का लगातार सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिये।

नगर विकास मंत्री ने यह भी कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी की मंशानुरूप नागरिकों को बेहतर जीवन प्रदान करने में हम सब सहायक हों, हमारी कार्य संस्कृति से इस भावना को बल मिले। इसके लिए विभाग में कार्यरत कर्मचारियों का सहयोग पाने के लिए उनसे संवाद स्थापित किया जाय और जनहित में उनके कार्यों की समीक्षा भी की जाय। प्रदेश के विकास एवं नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार के लिए यह दोनों कार्य अति आवश्यक हैं।

No comments