अधिवक्ता नाजिया नफीस के अथक प्रयास से कानपुर जुवेनाइल कोर्ट के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के निर्देश पर किशोर सम्प्रेषण गृह प्रयागराज से रिहा - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अधिवक्ता नाजिया नफीस के अथक प्रयास से कानपुर जुवेनाइल कोर्ट के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के निर्देश पर किशोर सम्प्रेषण गृह प्रयागराज से रिहा


 प्रयागराज, उत्तर प्रदेश ढाई साल से सलाखों के पीछे जिंदगी बसर कर रहे एक अनाथ किशोर राजन यादव उर्फ उदयवीर को अल-कौसर सोसाइटी की अध्यक्ष अधिवक्ता नाजिया नफीस के अथक प्रयास से कानपुर जुवेनाइल कोर्ट के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट श्री अनुज ठाकुर के निर्देश पर आज किशोर सम्प्रेषण गृह प्रयागराज से रिहा हो गया है ।

 इस किशोर को रिहा कराने के लिए अल कौसर सोसाइटी  की अध्यक्ष एवं अधिवक्ता नाजिया नफीस करीब दो साल से प्रयासरत थी साथ में cmp डिग्री  कॉलेज के  विधि छात्र अभिषेक वर्मा व मोहम्मद फ़िरोज़ इनकी मदद में लगे थे । संस्था ने जुवेनाइल कोर्ट कानपुर से इसे छुड़वाया है। यह अनाथ लड़का बाल सम्प्रेषण गृह, खुल्दाबाद में अपनी रिहाई की आस लगा रह रहा था।चोरी के आरोप में इस बालक को 2019 में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। राजन पर चोरी की धाराओं में ipc 380,411, 414 में तीन मुकदमा दर्ज है। 

 प्रयागराज के बाल सुधार गृह में बंद राजन यादव का फिलहाल इस दुनिया में कोई नहीं है उसके माता-पिता की मौत हो चुकी है। राजन का एक भाई कानपुर में होटल चलाता था लेकिन जब राजन मुसीबत में फंसा तो उसने भी भाई के रिश्ते को ताक पर रख साथ छोड़ दिया ऐसे समय में इस किशोर को न्याय दिलाने के लिए बाल अधिकारों के लिए संघर्षरत सामाजिक कार्यकर्ता एवं अधिवक्ता नाजिया नफीस सामने आई अब किशोर पिछले ढाई वर्ष में और बड़ा हो गया है जब वह 15 साल का था तब उसे चोरी के मामले में कानपुर देहात के मऊ थाना भोगनीपुर की पुलिस ने गिरफ्तार कर कानपुर संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध किया गया था। बाद में कानपुर के जिलाधिकारी के निर्देश पर राजन को प्रयागराज के किशोर संप्रेक्षण गृह में स्थानांतरित करवा दिया गया तब से वह प्रयागराज संप्रेक्षण गृह में बंद था। इस बीच सामाजिक कार्यकर्ता नाजिया नफीस के लगातार प्रयासों द्वारा कानपुर जुवेनाइल कोर्ट से लेकर प्रयागराज के किशोर संप्रेक्षण गृह तक लगातार इस लड़के को न्याय दिलवाने के लिए किया जा रहा था। 

 कानपुर के जुवेनाइल कोर्ट के मजिस्ट्रेट अनुज ठाकुर के समक्ष इस मामले को प्रस्तुत किया गया और उनके अनुरोध पर किशोर राजन को प्रयागराज से कोर्ट में पेश किया गया सुनवाई के दौरान मजिस्ट्रेट ने किशोर राजन के द्वारा लंबे समय से जेल में निरुद्ध रहने एवं सजा काट लेने के उपरांत  उसके केस का निपटारा कर दिया और उसे रिहा करने का आदेश जारी कर दिया। कोर्ट ने रिहाई के बाद किशोर राजन यादव को सामाजिक कार्यकर्ता और अल कौसर सोसाइटी के अध्यक्ष नाजिया नफीस की सुपुर्दगी में दिया। साथ ही कोर्ट ने नाजिया नफीस के प्रयासों की भूरी भूरी सराहना की। इस मौके पर  नाजिया नफीस ने कहा कि राजन की तरह  सैकड़ों की संख्या में  किशोर और बालक झूठे  आरोपों में आरोपों में या फिर परिवार नातेदार और रिश्तेदारों की पैरवी न होने के कारण लंबे समय से  संप्रेक्षण गृह में बंद है तमाम बाल अपचारी  कारागारों में भी निरुद्ध है ऐसे बच्चों और किशोरों को न्याय दिलाने और उनको समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए वह अल–कौसर सोसायटी की ओर से और ठोस कानूनी प्रयास करेंगे ताकि उन बेसहारा बच्चों को न्याय मिल सके और उनके मानवाधिकारों की रक्षा हो सके।


No comments