वन स्‍टाप सेंटर ने दिखाई एक महीने में 18 पीडि़त महिलाओं को नई राह - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

वन स्‍टाप सेंटर ने दिखाई एक महीने में 18 पीडि़त महिलाओं को नई राह


 संतकबीरनगर, पीडि़त और निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास के लिए बनाया गया सखी वन स्‍टाप सेंटर पीडि़त महिलाओं को नई राह दिखाने की दिशा में निरन्‍तर प्रयास कर रहा है। सेंटर के द्वारा किए गए प्रयासों का नतीजा रहा कि पिछले मार्च माह में इस सेंटर से 18 पीडि़त महिलाओं को मदद मिली है। अभी तक जनपद में सेंटर के द्वारा महिलाओं से जुड़े 206 केस निस्‍तारित किए गए हैं।

सखी वन स्‍टाप सेंटर की केन्‍द्र प्रशासक ऋतुका दूबे का कहना है कि निराश्रित व पीडि़त महिलाओं को एक ही छत के नीचे निशुल्‍क चिकित्‍सा सुविधा, परामर्श, मनोवैज्ञानिक सलाह के साथ ही साथ  पांच दिनों का आश्रय भी प्रदान किया जाता है। इसके लिए सेंटर में चिकित्‍सकीय सहायता के लिए नर्स, विधिक सलाहकार, मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता, सामाजिक कार्यकर्ता की एक पूरी टीम काम करती है। पहले यहां पर ऐसी महिलाओं की आवाजाही कम थी, ले‍किन मार्च महीने में सेंटर में कुल 18 पीडि़त महिलाओं के मामले सामने आए। इनमें से एक किशोरी का तो सेंटर के प्रयासों से ही दोनों परिवार के लोगों को बुलाकर मन्दिर में शादी कराई गयी। वहीं 9 महिलाओं को सेंटर में ही आश्रय देकर उनकी समस्‍याओं का निदान कराया गया।


गाजीपुर से भटककर पहुंची सोनी राजभर को उसके परिजनों तक पहुंचाया गया। इसी तरह से एक अन्‍य महिला मिथिलेश जो अपना पता बताने में ही असमर्थ थी उसको मोतीनगर लखनऊ स्थित मानसिक शरणालय भेजा गया, कारण यह था कि नारी निकेतन अयोध्‍या में जब उससे वहां की प्रबन्‍धक ने बात की तो वह असामान्‍य गतिविधियां करने लगी, जिसके चलते उन्‍होने उसे लखनऊ के लिए रेफर कर दिया, हमारी टीम ही उसे अयोध्‍या से लखनऊ ले गई। जिन मामलों में बाहर से आयी महिला की पहचान नहीं हो पायी उन केसेज को नारी निकेतन अयोध्या भेजा गया है। पांच मामलों में कानूनी सहायता भी प्रदान की गयी। वहीं एक महिला को लखनऊ के मोतीनगर में स्थि‍त मानसिक शरणालय भेजा गया है।


निःशुल्क हेल्प लाइन 181 पर कर सकते हैं काल


सेंटर में घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न, साइबर क्राइम, दुष्कर्म पीड़ित, निराश्रित और अन्य किसी भी तरह से पीड़ित महिला की समस्या के समाधान की व्यवस्था है। सीधे जिला अस्पताल में स्थित वन स्टाप सेंटर पर या निःशुल्क महिला हेल्प लाइन 181 पर काल करके सहायता ले सकते हैं। उनकी समस्या का पहले 181 पर ही समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। इसके बाद भी समस्या नहीं सुलझी तो वह सखी वन स्टाप सेंटर को भेज देंगे। इसके अति‍रिक्‍त सखी वन स्‍टाप सेंटर की केन्‍द्र प्रशासक के मोबाइल नं 8317093213 पर भी सीधे सम्‍पर्क किया जा सकता है।  



No comments