राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2022 को 14 फरवरी 2022 से 19 फरवरी 2022 तक आयोजित किया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2022 को 14 फरवरी 2022 से 19 फरवरी 2022 तक आयोजित किया


बलरामपुर  राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2022 को 14 फरवरी 2022 से 19 फरवरी 2022 तक आयोजित किया जा रहा है। महाविद्यालय में युवा संसद कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों को कुशलता पूर्वक संपन्न कराया गया इन कार्यक्रमो के अंतर्गत "स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत "कार्यक्रम में मनजीत पाठक, राखी द्विवेदी और छवि चतुर्वेदी "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" कार्यक्रम के अंतर्गत साध्वी द्विवेदी "आयुष्मान भारत "कार्यक्रम में संतोष यादव और श्रद्धा सिंह "डिजिटल इंडिया "कार्यक्रम में अंशिका पांडे को चयनित किया गया और चयन के पश्चात फॉर्म नेहरू युवा केंद्र बलरामपुर को प्रेषित किया गया ।
इन सभी कार्यक्रमों में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक/ स्वयं सेविकाओं ने प्रतिभाग किया ।
चयन का गुरुतर दायित्व राष्ट्रीय सेवा योजना के मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन ने निभाया इसी क्रम में दिनांक 18 फरवरी 2022 को जिला तंबाकू नियंत्रक प्रकोष्ठ बलरामपुर और राष्ट्रीय सेवा योजना एमएलके पीजी कॉलेज बलरामपुर के संयुक्त तत्वाधान में सर्वार्थ सेवा संस्थान लखनऊ के आयोजक तत्व तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम संपन्न किया गया। 
इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में ऋषि कुमार ने तंबाकू के सेवन से होने वाली हानि के विषय में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने इस बात को जोर देकर रेखांकित किया कि भारत में तंबाकू से होने वाले कैंसर से मरने वाले रोगियों की संख्या 40% से अधिक रहती है। 
 तंबाकू के सेवन से कैंसर के अतिरिक्त अन्य कई तरह के बीमारियों जैसे मानसिक रोग ,मधुमेह ,टीवी, लकवा, दृष्ट हीनता आज का सामना करना पड़ता है ।अतः स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए आवश्यक है कि हम जानलेवा तंबाकू के सेवन से बचें ।इस विषय पर प्रकाक्षा तिवारी ने भी अपना विचार रखा और तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों के विषय में अवगत कराया।
 तंबाकू नियंत्रण के विषय में स्वयंसेवक /स्वयंसेवीकाओ सेअनेक प्रश्न पूछे गए। जिनका सर्वाधिक सही और सटीक उत्तर देने वाली प्रज्ञा आर्य ,सत्यम सिंह ,साध्वी द्विवेदी को प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमाधिकारी डॉ राम रहीस ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ आलोक शुक्ला ने किया मंच का सफल संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ आशीष कुमार लाल ने किया इस अवसर पर डॉक्टर आजाद कुमार सिंह ,डॉ प्रमोद यादव ,डॉक्टर तुलसी दुबे, विपिन तिवारी आदि मौजूद रहे।

No comments