उप जिला निर्वाचन अधिकारी व संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का करते रहे निरीक्षण - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

उप जिला निर्वाचन अधिकारी व संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का करते रहे निरीक्षण

सेराज अहमद कुरैशी 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी विजय किरन आनंद की निर्देशन पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एसडीएम सदर कुलदीप मीना के देखरेख में सदर तहसीलदार बृजमोहन शुक्ला के नेतृत्व में सदर तहसील के 1485 बूथों पर 1485 बीएलओ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नए मतदाताओं का नाम जोड़ने व मृतक मतदाताओं का नाम निकालने व अन्य बूथो पर नाम होने वाले मतदाताओं का नाम निकालने का कार्य बूथों पर किया जा रहा है इसकी निगरानी उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम वित्त  राजेश कुमार सिंह व सदर तहसील अंतर्गत  चारों विधानसभा की निगरानी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर कुलदीप मीना सदर तहसीलदार बृजमोहन शुक्ला बीएलओ सुपरवाइजर एईआरओ की निगरानी कर रहे की कौन कौन अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं कर रहा। रविवार विशेष पुनरीक्षण में नए वोटरों को जोड़ने और नाम सुधार के लिए लगातार दूसरे दिन विशेष कैंप का आयोजन किया गया है. इसके तहत  सदर तहसील के सभी1485 बूथों में बीएलओ मौजूद रह कर  वोटर लिस्ट में नया नाम जोड़ने व अन्य सुधार के लिए आवेदन ले रहे हैं मालूम हो कि नए वोटरों का नाम जोड़ने के लिए 01.01.2022 को अर्हता तिथि मानकर वोटर लिस्ट के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम 01.11.2021 से 30.11.2021 तक चलना है। जिसके तहत पांच दिन विशेष कैंप का आयोजन होना है इसके तहत 20 नवंबर को आयोजन हुआ और आज रविवार 21 नवंबर को आयोजन किया जा रहा है वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने, सुधार व अन्य कार्य के लिए विशेष कैंप में सुबह 10.00 बजे शाम 5.00 बजे तक बूथ पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे सदर तहसील के अंतर्गत शहर विधानसभा 322 में 471 बीएलओ 46 सुपरवाइजर 3 एईआरओ तीन अतिरिक्त एईआरओ पिपराइच 321 में 450 बीएलओ 44 सुपरवाइजर 3 एईआरओ 3 अतरिक्त एईआरओ  ग्रामीण विधानसभा 323 में 460 बीएलओ 44 सुपरवाइजर 3एईआरओ 4 अतरिक्त एईआरओ कैंपियरगंज आंशिक 320 में 104 बीएलओ 9 सुपरवाइजर अपने अपने दायित्वों का निर्वहन कर पुनरीक्षण का कार्य सुगमता के साथ अपने-अपने बूथों पर कर रहे सुपरवाइजर व एईआरओ अपने अपने निर्धारित बूथों का निरीक्षण कर बीएलओ की निगरानी कर रहे हैं वही उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम वित्त राजेश कुमार सिंह सदर तहसीलदार बृजमोहन शुक्ला बूथो की निगरानी कर रहे ग्रामीण क्षेत्र के कुछ बूथों पर बीएलओ के ना आने की सूचना मिल रही थी। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के निर्देश पर सदर तहसील की 3 विधानसभाओं व एक कैम्पियरगंज आंशिक में एसडीएम सदर कुलदीप मीना व सदर तहसीलदार बृजमोहन शुक्ला चारो विधानसभा के बूथों पर विशेष कैंप का आयोजन किस प्रकार हो रहा है इसका जायजा संबंधित विस में ले रहे हैं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर ओके जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम वित्त राजेश कुमार सिंह जनपद की समस्त है बूथो पर पहुंच कर पुनरीक्षण के कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।
 पदाधिकारी बूथों का औचक निरीक्षण कर यह भी देख रहे हैं कि बीएलओ बूथ पर मौजूद हैं या नहीं? जिन बूथों पर बीएलओ मौजूद नहीं मिलेंगे उन पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। 01.01.2022 या उसके पूर्व 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के होंगे तो वे अपना नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए ECI के portal http://NVSP.in एवं Voter Helpline App के माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है। प्रत्येक बूथों पर
 फॉर्म 6 - वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करने के लिए 
फॉर्म 7 -  वोटर लिस्ट में सम्मिलित, मृत, स्थानान्तरित, दोबारा प्रविष्टि, योग्यता नहीं रखने वाले मतदाताओं का नाम हटाने के लिए फॉर्म 8 - वोटर लिस्ट में गलत नाम, उम्र, संबंधी का नाम, फोटो आदि के सुधार के लिए

फॉर्म 8 क - वोटर लिस्ट में पता और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर स्थानान्तरित के लिए उपलब्ध है। सदर तहसील के शहर विधानसभा  322 में दिव्यांग मतदाता 2172 व 80 से 4959 मतदाता पिपराइच 321 में दिव्यांग 1879 तथा 80 से ऊपर 6486 ग्रामीण 323 में 1069 80 से ऊपर 5505 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे इनके घर दिव्यांग 80 से ऊपर मतदाताओं के घर सक्षम अधिकारी उनके घर पहुंच कर मतदान कराने का कार्य करेंगे जिससे अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग सुयोग्य सरकार बनाने में कर सकेंगे।

No comments