सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर साईकिल रैली सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर साईकिल रैली सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये

 


सेराज अहमद कुरैशी 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश राष्ट्र और उसके नागरिकों की सेवा में सतत सजग प्रहरी के रूप में तैनात सशस्त्र सीमा बल, गोरखपुर की सभी इकाईयों जिसमें प्रशिक्षु प्रशिक्षण केंद्र, संयुक्त चिकित्सालय तथा क्षेत्रक मुख्यालय ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर साईकिल रैली के आयोजन के साथ-साथ  विभिन्न कार्यक्रमों जैसे पौधरोपण, युवाओं का विशेष सम्मेलन, पुराने कपड़े, किताबें और बर्तन आदि एकत्रित करने के लिए जीवन केंद्रों की स्थापना तथा जल संचयन संरचनाओं का निर्माण के साथ बहुत ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गयाl

श्री राजीव राणा, उपमहानिरीक्षक, क्षेत्रक मुख्यालय के निर्देशन में  एसएसबी  के अधिकारियों एवं जवानों द्वारा फर्टीलाईज़र कैंपस में सभी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

उप महानिरीक्षक श्री राजीव राणा के द्वारा द्वारा साईकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह साईकिल रैली एसएसबी कैंपस से मेडिकल कॉलेज होते हुए झुंगिया बाजार होते हुए कंचनपुर चौराहे से पुनः एसएसबी कैम्पस में समाप्त हुई।

इसके बाद एसएसबी परिसर में ही पौधरोपण कार्यक्रम का अयोजन किया गया जिसमें एनडीआरएफ, ताईकांडों टीम के सदस्य, स्कूली बच्चे एवं स्थानीय लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। 

इसके बाद पुराने कपड़े, किताबें और बर्तन आदि एकत्रित करने के लिए जीवन केंद्र की स्थापना की गई। तथा जल संचयन संरचनाओं की मरम्मत के साथ निर्माण के साथ बेहतर कल के बारे में प्रकाश डाला गया।

समापन अवसर पर उप महानिरीक्षक श्री राजीव राणा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा की हमें पूरे साल कार्यक्रम के उद्देश्यों को अपने ध्यान में रखना चाहिए और वृक्षारोपण के माध्यम से आसपास के वातावरण को सुन्दर बनाने साफ- सफाई , पानी की बचत  , बिजली का कम प्रयोग , जैविक और स्थानीय खाद्य पदार्थों का उपयोग , जंगली जीवन की सुरक्षा आदि बहुत सी गतिविधियों को कार्यरूप में बदलना चाहिए | 

जीवन के लिए हमारे पास एकमात्र यही ग्रह है , यह हमारा घर है और हम सभी इसकी प्राकृतिक सुन्दरता को सदैव के लिए बनाए रखने के जिम्मेदार हैं। प्रकृति नहीं बची तो धरती पर मानव जीवन संभव को संकट से गुजरना पड़ सकता है।

इस मौके पर उप उपमहानिरीक्षक महोदय ने सभी को शपथ दिलाकर कार्यक्रम की समापन किया। 

इस कार्यक्रम में श्री पंकज पांडेय (ब्लैक बेल्ट) ताईकांडो प्रशिक्षक के नेतृत्व में  ताईकांडो टीम के सदस्यों ने कई करतब भी दिखाये और बच्चों ne पर्यावरण  महत्व पर चर्चा किए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से डॉक्टर आई एच काज़मी, कमांडेंट(चिकित्सा) 

गिरीश चंद पांडेय, कमाडेंट, RTC, जय प्रकाश, द्वितीय कमान अधिकारी, SHQ

श्री जय प्रकाश आर्या, उप कमांडेंट, विनय कुमार उप कमाडेंट, राजकुमार सिंह, उप कमाडेंट

श्री गजेंद्र सिंह, सहायक कमांडेंट एवम सभी इकाईयों के बलकर्मी भाग लिए थे।


No comments