लालू की तर्ज पर झारखंड़ के सीएम हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन हो सकती हैं उनकी राजनैतिक उत्तराधिकारी - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

लालू की तर्ज पर झारखंड़ के सीएम हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन हो सकती हैं उनकी राजनैतिक उत्तराधिकारी

 


लखनऊ।  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनैतिक उत्ताधिकारी को लेकर कयास के बाजार तेज हैं। झारखंड के सियासी गलियारे में यह चर्चा हो रही है कि अगर वाकई हेमंत सोरेन को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़े तो वह उत्तराधिकारी के तौर पर किसे कमान देंगे? इन अटकलों के बीच हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का नाम सुर्खियों में है। कल्पना सोरेन के मुख्यमंत्री बनने के पीछ अहम वजह है कि पार्टी पद सोरेन परिवार के पास ही रखने के पक्ष में है। दरअसल झारखंड की सियासत चुनाव आयोग की तरफ से आने वाले उस फैसले को लेकर गरम है जिसमें हेमंत सोरेन के खिलाफ भाजपा ने ऑफिस ऑफ प्रॉफिट के तहत आयोग में शिकायत की थी।

इस प्रकरण में किसी भी वक्त फैसला आ सकता है। उसके बाद सोरेन को इस्तीफा देना पड़ सकता है। चुनाव आयोग में बीजेपी की तरफ से जो शिकायत की गई थी, उसपर सुनवाई पूरी हो चुकी है और फैसला भी जल्द आने की उम्मीद है। माइनिंग लीज और शेल कंपनियों में निवेश के आरोपों से संबंधित याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी कर ली है। बस फैसला आना बाकी है।


एक तरफ से चुनाव आयोग है तो दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट दोनों की तरफ से आने वाले फैसले से हेमंत के भविष्य पर संकट आ सकता है। इसके लिए वह पूरी तरह से तैयार भी हैं। हाल ही में उन्होंने अपने करीबी नेताओं के साथ बैठक भी की है। अटकल यह भी लगाई जा रही है कि हेमंत सोरेन अपनी कुर्सी छोड़ कर कल्पना को ययह पद दे सकते हैं।


ठीक लालू यादव की तर्ज पर जैसे उन्होंने खुद कुर्सी छोड़ने से पहले राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री बना कर बिहार में बड़ा राजनैतिक दांव खेला था। सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन अपने इस फैसले पर पार्टी विधायकों के साथ बैठक भी कर चुके हैं।

No comments