14 अगस्त को मनाया जाएगा ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’- एडीएम - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

14 अगस्त को मनाया जाएगा ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’- एडीएम

 


संत कबीर नगर  अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में आगामी 14 अगस्त 2022 को ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप हम लोग ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ मनाते हुए अपनी प्रिय मातृभूमि के उन बेटे एवं बेटियों को नमन करते है, जिनको भारत विभाजन के दौरान अपने प्राण न्योछावर करने पड़े थे, ऐसे लोगो की याद में तथा भारत की वर्तमान एवं भावी पीढ़ियों को विभाजन के दौरान लोगो द्वारा सही गयी यातना एवं वेदना का स्मरण दिलाने के लिए 14 अगस्त 2022 को ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ के रूम में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 14 अगस्त को जनपद में ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ मनाये जाने हेतु मुख्य स्थल के रूप में हीरालाल इण्टर कॉलेज परिसर एवं ऑडिटोरियम का चयन किया गया है, जिसमें तत्कालीन घटनाओं एवं तथ्यों से संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के अन्तर्गत स्कूल के बच्चों सहित उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों एवं अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा शाम 5:30 से 6:30 बजे तक "मौन जुलूस" निकाला जाएगा। जुलूस का मार्ग हीरालाल इण्टर कॉलेज से आजाद चौक तक निर्धारित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान ‘‘विभाजन विभीषिका’’ से सम्बंधित सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा, जिसमें विभिन्न विषयों जैसे- ‘‘भारत के सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक विकास में विस्थापितों का योगदान,, तथा देश की एकता एवं अखण्डता में शरणार्थी व्यक्तियों का योगदान पर चर्चा किया जायेगा। इसमें विभाजन विभीषिका से विस्थापित/जुड़े हुए व्यक्तियों के अनुभवों का भी प्रस्तुतिकरण किया जायेगा।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ मनाये जाने से सम्बंधित समस्त कार्याक्रमों के सफल संचालन हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। 


No comments