अनियमितता के आरोपियों को चिह्नित कर कार्रवाई करने के निर्देश अपर आयुक्त मनरेगा ने सीडीओ को भेजा पत्र - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अनियमितता के आरोपियों को चिह्नित कर कार्रवाई करने के निर्देश अपर आयुक्त मनरेगा ने सीडीओ को भेजा पत्र

 


संतकबीरनगर। सांथा विकास खंड के ग्राम पंचायत कटया में जांच में मिली अनियमितता के आरोपियों पर कार्रवाई के निर्देश अपर आयुक्त मनरेगा ने दिए हैं।इस बाबत अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक व सीडीओ को पत्र भी भेजा है। डीसी मनरेगा ने बीडीओ सांथा को पत्र भेजकर आरोपियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। आरोपियों से रकम की वसूली भी होगी।

विनोद कुमार पांडेय ने कटया ग्राम पंचायत में अनियमितता की शिकायत लोकपाल मनरेगा से की थी। हालांकि शिकायत से पहले बीडीओ सांथा ने सहायक विकास अधिकारी कृषि एवं ब्लॉक तकनीकी सहायक की टीम गठित कर जांच कराई थी। जांच में पांच परियोजनाओं पर मेड़ बंधी का कार्य पाया गया था। मजदूरों के खाते में मजदूरी का भुगतान भी किया गया है।

लोकपाल मनरेगा की ओर से जांच कराने पर पाया गया कि फरवरी में खेतों में फसल लगी होती है। ऐसे में मेड़ बंधी का कार्य संभव नहीं है। मेड़ बंधी के नाम पर मस्टररोल निकालना तथा परियोजनाओं को पूर्ण दिखाकर भुगतान करना अनुचित है। इसके लिए प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी के साथ संबंधित तकनीकी सहायक जिम्मेदार हैं।

प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए अपर आयुक्त मनरेगा ग्राम्य विकास ने अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक व सीडीओ को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि प्रकरण के आरोपियों के विरुद्घ विभागीय, विधिक, वसूली की कार्रवाई कराते हुए सात दिनों के भीतर आंख्या ई-मेल से भेजें।

...

कोट

कटया के प्रकरण में अपर आयुक्त मनरेगा का पत्र मिला है। बीडीओ सांथा को पत्र भेजकर प्रकरण के आरोपियों के नाम मांगे गए हैं।

- सुदामा प्रसाद, डीसी मनरेगा

...

शिकायत की जांच कराई गई। जनवरी-फरवरी में खेतों में फसल होती है। ऐसे में मेड़ बंधी का कार्य संभव नहीं है। संबंधित सचिव ने जांच रिपोर्ट पर आपत्ति उठाते हुए प्रार्थनापत्र दिया था। उन्होंने कार्य नवंबर 2021 कराने की बात कही थी। जबकि मस्टररोल शून्य हो जाने से मजदूरी का भुगतान नहीं हो पाया था। दिसंबर में मजदूरों ने मजदूरी के लिए ब्लॉक से जिला मुख्यालय तक धरना-प्रदर्शन किया था। तत्कालीन डीसी मनरेगा उमाकांत तिवारी ने नया मस्टररोल जारी कर भुगतान के निर्देश दिए थे। दोबारा जांच की गई तो यही बात सामने आई- पवन कुमार लाल, लोकपाल मनरेगा

No comments