वनांचल क्षेत्र के बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी लेने बी.ई.ओ. सतीश प्रकाश सिंह ने किया बालबाड़ी केंद्र एवं शालाओं का निरीक्षण" - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

वनांचल क्षेत्र के बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी लेने बी.ई.ओ. सतीश प्रकाश सिंह ने किया बालबाड़ी केंद्र एवं शालाओं का निरीक्षण"


 नगरी-धमतरी /    नगरी विकासखण्ड के वंनाचल क्षेत्रों में स्थित शालाओं  की शैक्षणिक  व्यवस्था में सुद्रढ़ता  लाने तथा बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी लेने हेतु  दिनांक 21 जुलाई  2022  को विकासखंड शिक्षा अधिकारी नगरी सतीश प्रकाश सिंह ने बालबाड़ी केंद्र प्राथमिक शाला सरईटोला "ब" एवं संकुल केंद्र गुहाननाला के शालाओं का निरीक्षण किया  । बीईओ श्री सिंह ने शासकीय प्राथमिक शाला सरईटोला "ब", शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल गुहाननाला  का आकस्मिक निरीक्षण कर बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी ली | बी.ई.ओ.सतीश प्रकाश सिंह ने संबंधित संस्था के प्रधान पाठक एवं प्रभारी प्राचार्य को बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए  उत्तम रूप से शाला संचालन करने, प्रत्येक बच्चों की प्रगति पर पालकों के साथ दैनिक एवं मासिक चर्चा व समाधान  एवं बच्चों की नियमित उपस्थिति तथा सीखने की क्षमता विकास की कार्ययोजना, शिक्षक की नियमित उपस्थिति रोचक एवं प्रभावी शैक्षणिक गतिविधियों  के लिए आवश्यक निर्देश दिये। बी.ई.ओ. सतीश प्रकाश सिंह ने बालवाडी के छोटे बच्चों को खेल खेल में शिक्षा, स्थानीय सहायक शिक्षण सामग्री तथा प्रकृति से जुड़े चीजों से शिक्षा प्रदान कर बच्चों का बौद्धिक विकास करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने शालाओं के निरीक्षण के दौरान बच्चों से उनके विषय आधारित सवाल पूछें एवं बच्चों को नियमित रूप से पठन-पाठन के लिए प्रेरित किया । इस दौरान  बी.ई.ओ. ने शाला का निरीक्षण कर स्कूल का वातावरण, शिक्षण प्रक्रियाओं, छात्रों के परिवार एवं वातावरण के बारे में जानकारी एकत्रित करने, छात्रों के सीखने के अंतराल का समाधान करने, शिक्षा नीतियों, सीखने तथा शिक्षण प्रथाओं को तैयार करने, हेतु प्रधान पाठक एवं संकुल शैक्षिक समन्वयक को निर्देशित किये |

No comments