औषधीय पौधे मानव जीवन के लिए वरदान - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

औषधीय पौधे मानव जीवन के लिए वरदान

 


संत कबीर नगर  वन महोत्सव पखवारा के शुभारंभ के दौरान राजकीय इंटर कॉलेज की व्यायाम शिक्षिका सोनिया मैडम ने कहा किवृक्ष धरा के आभूषण है। धरती को हरा भरा रखना हम सब की जिम्मेदारी है ।क्योंकि प्रकृति में तमाम तरह के औषधीय पौधे मानव जीवन के लिए वरदान साबित हो रही है प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक बृक्षो का रोपण करें।

 सभी छात्राएं यह संकल्प लें कि हम अपने अपने घरों का एक एक पौधे जरूर लगाएंगे। और जिस भी बच्ची का जिस दिन जन्मदिन रहे उस दिन पर जिस तरह हम केक काट कर जन्म दिन मनाते हैं उसी तरह से एक एक पौधे जन्मदिन पर जरूर लगाएंगे क्योंकि आज पर्यावरण खतरे में है अधिक से अधिक अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण को बचाए जा सकता है ऐसे में औषधीय पौधे लगाना मानव जीवन के लिए और भी हित कर होगा सोनिया ने  कहा कि क्षिति, जल, पावक, गगन, समीरा पंचतत्व से बना शरीरा इस बात को ध्यान में रखते हुए हमेशा पाँच तत्व की रक्षा करना चाहिए और यह तभी संभव होगा जब हम अधिक से अधिक वृक्षारोपण का कार्य करें।

 आज हम सभी को यह शपथ लेना होगा कि  किसी भी शुभ अवसर पर एक वृक्ष जरूर लगाएंगे और पर्यावरण मित्र कहलाएंगे इस अवसर पर सैकड़ो  छात्र छात्राओ ने अपने अपने घरों पर एक एक पौधे लगाने का संकल्प लिया,। 

No comments