डिवाइन पब्लिक स्कूल में बच्चों के बीच पहुंचे एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट, पढ़ाया देशभक्ति का पाठ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डिवाइन पब्लिक स्कूल में बच्चों के बीच पहुंचे एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट, पढ़ाया देशभक्ति का पाठ

 


रिपोर्ट मोहम्मद सलमान

बलरामपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर झंडा अभियान और देश भक्ति की अलख जगाने के लिए आज एसएसबी नवी वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट द्वारा डिवाइन पब्लिक स्कूल में पहुंचकर बच्चों को जागरूक करते हुए राष्ट्रीय ध्वज का वितरण करते हुए उन्हें देशभक्ति का पाठ भी पढ़ाया।


नगर क्षेत्र के सिटी पैलेस के निकट स्थित डिवाइन पब्लिक स्कूल में आज नवीं वाहिनी एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट आर के तेजकुमार अपनी टीम के साथ पहुंचे। उन्होंने स्कूल में मौजूद बच्चों से मुलाकात कर स्कूल में दी जा रही शिक्षा के विषय में चर्चा की। 


इस दौरान उन्होंने बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाते हुए "हर घर झंडा अभियान" की जानकारी दी उन्होंने बताया कि 1947 में हमारा देश आजाद हुआ है। आप सभी बच्चे आजाद भारत में पैदा हुए हैं। बच्चों से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि शायद आप सभी को आजादी की पूरी कहानी पता भी नहीं होगी कि हमारे देश को आजादी कैसे मिली है। 

उन्होंने क्रांतिकारियों के बलिदान और देश की लड़ाई में शामिल रहे महापुरुषों के बारे में बच्चों को बताया साथ ही उन्हें जागरूक करते हुए कहा कि आज "भारत" आजाद है और हम सब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आप भी इसमें शामिल हो जाइए और इस आजादी का जश्न मनाइए। उन्होंने कहा इसी के तहत केंद्र सरकार की पहल पर "हर घर झंडा अभियान" चलाया जा रहा है इसी के तहत अपने घर के ऊपर तिरंगा जरूर फहराए। उन्होंने बच्चों के बीच भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का वितरण भी किया। 


मामले पर जानकारी देते हुए डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने बताया कि आज नवी वाहिनी एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट द्वारा बच्चों को जागरूक किया गया है। हर घर झंडा अभियान के तहत बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज का वितरण किया गया है और उन्हें आने वाले 15 अगस्त को अपने घर पर अनिवार्य रूप से तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया गया है। उन्होंने कहा कि अपने बीच सेना के बड़े अफसर को वर्दी में देखकर बच्चे काफी खुश थे और बच्चों को डिप्टी कमांडेंट से मिलकर बड़ी प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर प्रशासनिक, पैरामिलिट्री व सेना के अधिकारियों को बच्चों के बीच ऐसे ही जाना चाहिए जिससे उनका हौसला बुलंद हो और उनके भीतर भी देशभक्ति का जज्बा बढ़ता रहे।

No comments