में तीसरे बड़े मंगल पर हनुमान मंदिरों में भक्तों का लगा रहा तांता,जगह-जगह हुए भंडारे & विशाल कीर्तन - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

में तीसरे बड़े मंगल पर हनुमान मंदिरों में भक्तों का लगा रहा तांता,जगह-जगह हुए भंडारे & विशाल कीर्तन


रिपोर्ट आकाश सिंघल 

 लखनऊ में तीसरे बड़े मंगल पर हनुमान मंदिरों में भक्तों का लगा रहा तांता,जगह-जगह हुए भंडारे & विशाल कीर्तन तीसरे बड़े मंगल को  प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ी धूमधाम से मनाया गया.कोरोना के कारण पिछले 2 सालों से सूने पड़े हनुमान मंदिर इस बड़े मंगल पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली.बात करें हनुमान सेतु की तो सुबह पांच बजे से ही भक्तों के लिए यहां पर मंदिर के द्वार खोल दिए गए और रात्रि 12बजे तक खुले रहे इस बार  मुस्लिम समाज ने भी एकता का परिचय देते हुए भंडारे के शहर में आयोजन किए,जिसमें दूसरे समुदाय के लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया हनुमानजी की विशेष पूजा अर्चना की गई। इस दौरान भंडारे आयोजित किए गए। शरबत वितरण किया गया। बड़ी संख्या में लोग मंदिरों में पहुंचे। तेलीबाग राजनीखंड मैं तो राधे कृष्णा हनुमान मंदिर पर तो मेले जैसा माहौल रहा प्रसाद, खिलौने की दुकानें सजी। दूरदराज से लोग हनुमानजी के दर्शन को पहुंचे। पुराने जिला अस्पताल के सामने स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में ज्येष्ठ मास के तीसरे बड़े मंगल के अवसर पर हवन पूजन व आरती और प्रसाद वितरण हुआ। शरबत वितरण का कार्यक्रम हुआ, जिसके द्वारा राहगीरों को इस भयंकर गर्मी में शरबत पीने से कुछ राहत मिली। सुबह 4.30 बजे  से हवन होने राजधानी में प्रारंभ हो गए।। इस बार लोगों ने ऐसी जगह भंडारे किए जहां लोग ज्यादा आते हों और उनको सेवा कर सकें राममनोहर लोहिया हॉस्पिटल के निकट हर 200मीटर की दूरी पर भंडारे के आयोजन किए गए।

इंद्रा नगर में, मुंशीपुलिया चौराहे पर हनुमान मंदिर में तो सुबह 4 बजे से लेकर रात्रि तक आयोजन होते रहे।आज हमारी टीम पूरे शहर में घूम घूम कर प्रसाद ग्रहण किए और लोगों से उनके बारे में पूछा वा सुंदर सुंदर आयोजन का आनंद भी उठाया।

आज लोगों ने अपने अपने प्रतिष्ठान के बाहर जल की प्याऊ भी लगवाई जिससे जनमानस ने आनंद उठाया।


No comments