जेलर के साथ ही कैदियों ने भी खाई फाइलेरिया की दवा - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जेलर के साथ ही कैदियों ने भी खाई फाइलेरिया की दवा

 


संतकबीरनगर, फाइलेरिया उन्‍मूलन के लिए चल रहे मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान के दौरान जिला जेल में कैदियों, कर्मचारियों व अधिकारियों को फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए अभियान चलाया गया। मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा के निर्देश पर जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह के नेतृत्‍व में दो टीम फाइलेरिया की दवाओं के साथ जिला कारागार में पहुंची तथा वहां पर कैदियों, कर्मचारियों व अधिकारियों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गयी।

जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह ने बताया कि छाया वीएचएनडी के चलते शनिवार को एमडीए अभियान नहीं चला, इसलिए मलेरिया निरीक्षक अतिन श्रीवास्‍तव, संजय यादव, दीपक कुमार तथा प्रेम प्रकाश कुमार की टीम जिला कारागार में पहुंची तथ सर्वप्रथम जिला कारागार के जेलर जे. आर. वर्मा के साथ ही वहां पर कार्यालय में तैनात जेल कर्मियों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गयी । इसके बाद जिला जेल के चिकित्‍सालय में वहां के चिकित्‍सक डॉ वरुणेश दूबे, फार्मासिस्‍ट घनश्‍याम श्रीवास्‍तव के साथ दो टीम ने कैदियों को फाइलेरिया की दवा खिलाना शुरु किया। पहली टीम ने 103 तथा दूसरी टीम ने 95 कैदियों को दवा खिलाई। कैदियों को दवा खिलाने से पहले इस बात की पड़ताल की गयी कि दवा खाने वालों में कोई खाली पेट या गंभीर रोग से पीडि़त न हो। कैदियों को इस बात की भी जानकारी दी गयी कि लगातार 5 साल तक फाइलेरिया की दवा खाने के बाद किसी के शरीर में फाइलेरिया के कृमि होते भी हैं तो वह समाप्‍त हो जाते हैं। सभी कैदियों व कर्मचारियों को दवा खिलाने के लिए आगामी दो कार्य दिवस पर टीम लगायी जाएगी। सभी कैदियों को फाइलेरिया जैसी बीमारी से प्रतिरक्षित करने के लिए विभाग पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इस दौरान पीसीआई संस्‍था के कोआर्डिनेटर मो. आसिफ के साथ ही संजय कुमार भी मौजूद रहे।

सारे कैदियों को खिलाई जाएंगी दवाएं – जेलर

जिला कारागार के जेलर जे. आर. वर्मा ने बताया कि जिला जेल में स्‍टाफ के साथ ही कैदियों की संख्‍या 600 से अधिक है। सारे कैदियों व जेल के स्‍टाफ को फाइलेरिया से मुक्ति दिलाने के लिए सामूहिक दवा सेवन अभियान का शुभारंभ जिला जेल में किया गया। आगामी दो कार्य दिवस में जिला जेल के सारे कैदियों व स्‍टाफ को फाइलेरिया की दवा खिला दी जाएगी।

अभियान का किया जा रहा है पर्यवेक्षण

अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी वेक्‍टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम डॉ वी. पी. पाण्‍डेय ने बताया कि जिले में चलाये जा रहे अभियान के दौरान 1 अरबन यूनिट समेत 10 यूनिट में कुल 1579 टीम लगाई गयी है। टीम के पर्यवेक्षण के लिए कुल 265 सुपरवाइजर भी काम कर रहे हैं, वे इस कार्य में सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण कर रहे हैं। इसका परिणाम यह है कि जिले में अभियान सुचारु रुप से चल रहा है और लोगों को टीम अपने सामने ही दवा खिला रही है।


No comments