महामहिम राष्ट्रपति जी के सम्भावित आगमन के दृष्टिगत मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा मगहर में निर्माण कार्यो/तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण कर लिया गया जायजा - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

महामहिम राष्ट्रपति जी के सम्भावित आगमन के दृष्टिगत मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा मगहर में निर्माण कार्यो/तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण कर लिया गया जायजा


 संत कबीर नगर  प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि महामहिम राष्ट्रपति के 5 जून 2022 (रविवार) को आगमन के  दृष्टिगत जनप्रतिनिधियों की देखरेख में पूरे खलीलाबाद नगर पंचायत में साफ-सफाई अभियान संचालित किया जाए। इसमें शासन प्रशासन द्वारा सहयोग दिया जाएगा। महामहिम राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए व्यवस्था संबंधी निरीक्षण करने के बाद बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षा को लेकर पर्याप्त सतर्कता बरती जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि संत कबीर अकादमी एवं शोध संस्थान के सभागार में समय से लोग उपस्थित हो जाएं तथा पूरे कार्यक्रम के दौरान शालीनता का परिचय दें। सीट के अनुसार ही लोगों को पास जारी किए जाएं। उन्होंने कहा कि महामहिम के भ्रमण के दौरान अनावश्यक रूप से कोई भी व्यक्ति इधर-उधर घूमता ना मिले। कार्यक्रम के अनुसार महामहिम संत कबीर की समाधि एवं मजार पर जाएंगे। उसके पश्चात वृक्षारोपण करेंगे तथा संत समागम को संबोधित करेंगे। यहीं पर वे कबीर चौरा में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों का उद्घाटन भी करेंगे।मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा सर्वप्रथम महामहिम राष्ट्रपति जी के आगमन हेतु बनाये जा रहे हैलीपैड का निरीक्षण किया गया, संत कबीर समाधि स्थल, मजार, गुफा, नवनिर्मित संत कबीर अकादमी एवं शोध संस्थान एवं संत कबीर न्यूरल पेटिंग दीर्घा इण्टरप्रिटेशन सेन्टर, एक्जिविशन हॉल आदि का निरीक्षण किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा संत कबीर की मजार पर पुष्पअर्पित किया गया। 

मा0 मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि केवल पूर्ण योजनाओं का ही उद्घाटन कराया जाए, अपूर्ण योजनाओं को कतई शामिल न किया जाए। उन्होंने उप निदेशक, पर्यटन को निर्देशित किया कि पर्यटन विभाग की पूर्ण योजनाओं की सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दें, तदनुसार शिलापट्टिका भी तैयार कर लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि सभी कार्य 2 जून 2022 तक अवश्य पूर्ण कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि उद्घाटन किए जाने वाले कार्य, महामहिम के आगमन पर हेलीपैड, कबीर समाधि स्थल की जगह पर स्वागत करने के लिए जनप्रतिनिधियों की सूची का अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के माध्यम से राष्ट्रपति भवन को भेजकर समय से अनुमति प्राप्त कर ली जाए। उन्होंने कहा कि कबीर चौरा में कबीर समाधि स्थल पर भजन कीर्तन का कार्यक्रम कराया जाए, इसके अलावा संस्कृति विभाग से समन्वय करके दो-तीन स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाए, आने वाले लोगों के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की जाए ताकि वह कार्यक्रम का प्रसारण देख सकें।मा0 मुख्यमंत्री ने साफ-सफाई के अलावा कार्यक्रम में आने वाले वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने आज लखीमपुर खीरी में हुई सड़क दुर्घटना में मृतक यात्रियों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़क पर विशेष रुप से नेशनल हाईवे पर बेतरतीब वाहन खड़े हो, इनको समझा-बुझाकर हटाया जाए, ना मानने पर इनका चालान भी किया जाए, मानव जीवन की रक्षा के लिए यह आवश्यक है। बैठक के दौरान सांसद प्रवीण निषाद, विधायक अंकुर राज तिवारी, अनिल कुमार त्रिपाठी, गणेश चौहान, पूर्व विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुन्दर वर्मा, नगर पंचायत अध्यक्ष संगीता वर्मा, एडीजी अखिल कुमार, मंडलायुक्त बस्ती गोविंद राजू एनएस, आईजी बस्ती राजेश मोदक डी राव, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एस0एन0 श्रीवास्तव, तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।


No comments