पुलिस द्वारा अपने पद एवं शक्ति के दुरुपयोग से ही समाज में पीड़ितों एवं न्याय से वंचितों की बढ रही संख्या- शिवमंगल सिंह - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

पुलिस द्वारा अपने पद एवं शक्ति के दुरुपयोग से ही समाज में पीड़ितों एवं न्याय से वंचितों की बढ रही संख्या- शिवमंगल सिंह


 उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के एक पिता ने अपने जवान 25 वर्षीय बेटे की अपहरण के बाद हत्या कर शव संत कबीर नगर के खलीलाबाद कोतवाली के अंतर्गत फेंके जाने में खलीलाबाद पुलिस द्वारा हत्या के करीब 11 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक रिपोर्ट ना दर्ज करने वा रिपोर्ट हेतु इधर-उधर भेज कर टरकाने की कोशिश से आहत होकर पीड़ित ने गैर राजनीतिक, ऑपरेशन-विजय बुराइयों के खिलाफ जंग से सहायता हेतु गुहार लगाई है। जिसे ऑपरेशन विजय बुराइयों के खिलाफ जंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवमंगल सिंह {आई.पी.} ने बहुत ही गंभीरता से लेते हुए, तत्काल पुलिस अधीक्षक संत कबीर नगर से संपर्क कर उन्हें पीड़ित परिवार की सहायता एवं दोषी संबंधित पुलिस कर्मचारियों पर कार्रवाई हेतु पत्र लिखा है। साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल जी को भी पुलिस की लापरवाही एवं घटना की रिपोर्ट दर्ज करा कर पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने हेतु उच्च स्तरीय जांच की मांग हेतु पत्र लिखा है।

    उपरोक्त जानकारी एक विशेष प्रेस वार्ता में देते हुए, ऑपरेशन विजय बुराइयों के खिलाफ जंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवमंगल सिंह {आई.पी.} ने कहा कि देवरिया के अनुसूचित जाति परिवार के एक पिता द्वारा अपने बेटे के अपहरण एवं हत्या मामले में संबंधित पुलिस द्वारा रिपोर्ट न दर्ज करने के संबंध में ऑपरेशन विजय से मांगी गई सहायता वाले प्रार्थना पत्र में लिखा है, कि उनका बेटा दिनेश भारती 25 वर्ष का था, जिसका 14 अप्रैल को तिलक व 26 अप्रैल को शादी थी जो दिनांक 4 अप्रैल 2022 को दिल्ली से आ रहे अपने बड़े भाई रुदल को गोरखपुर बस स्टैंड रिसीव करने गया था, जहां से उसने अपने बड़े भाई को गोरखपुर से देवरिया जाने वाली बस में बैठा दिया और कहा तुम चलो हम कुछ पीएफ का काम करके वापस आते हैं जब उसके बड़े भाई रुदल ने दिनेश को कई बार फोन किया व फोन नहीं लगा तो वह सशंकित हो घर जाकर सभी को बताया, जिस पर घर के सारे लोगों ने दिनेश को इधर-उधर खोजना शुरू किया व गुमशुदा की गोरखपुर एवं देवरिया के संबंधित थानों में शिकायत दर्ज कराने की कोशिश भी की। परंतु पुलिस ने इधर-उधर टरकाकर शिकायत दर्ज नहीं की। उसके बाद दिनांक- 07 अप्रैल 2022 को प्रार्थी के किसी रिश्तेदार के माध्यम से संत कबीर नगर के थाना खलीलाबाद से फोन आया कि एक शव हमारे इलाके में मिला है, जिसकी शिनाख्त आकर कर लें। जिस पर जब पीड़ित परिवार वहां शिनाख्त करने पहुंचा तो उन्हें उनका वही बेटा दिनेश भारती ही मिला।

     प्रार्थी ने प्रार्थना पत्र में यह भी लिखा कि हमारे ही गांव के ही अरविंद, राजेश पुत्र स्वर्गीय नान्हू एवं अरविंद का भांजा धनंजय पुत्र रमेश व अरविंद की पत्नी दीपा से जमीनी विवाद चल रहा है, तथा अरविंद की पत्नी दीपा से हमारे बेटे दिनेश भारती का प्रेम प्रसंग भी चल रहा था, जिस कारण यह लोग हमारे बेटे को ठिकाने लगाने की फिराक में थे, जिन्होंने ही गोरखपुर से हमारे बेटे का अपहरण कर हत्या करके शव संत कबीर नगर जिले के खलीलाबाद कोतवाली क्षेत्र में फेंक दिया।

   ऑपरेशन विजय प्रमुख ने कहा की एक गरीब अनुसूचित जाति परिवार के पिता ने जो प्रार्थना पत्र में लिखा है वह बहुत ही गंभीर एवं चिंता का विषय है, जिसमें पुलिस द्वारा तत्काल सहायता एवं कार्रवाई की जगह इतने संज्ञेय अपराध में पुलिस द्वारा समाज के पीड़ित एवं घटनाओं के शिकार लोगों को न्याय दिलाने एवं सहायता करने की वजाय इस तरह से टरकाने का जो प्रयास करती है वह पद एवं शक्ति का दुरुपयोग के साथ इंसानियत एवं मानवता को कलंकित करने वाली प्रक्रिया है, जिसके कारण ही हमारे समाज में पीड़ितों एवं न्याय से वंचितों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है।

     साथ ही उन्होंने कहा की अपहरण एवं हत्या जैसे मामले में 11-11 दिन तक पुलिस द्वारा एफ आई आर दर्ज ना करना साक्षात संविधान की हत्या करना है, जो किसी भी कीमत पर बर्दाश्त करने योग्य नहीं है, जिसके लिए ऑपरेशन विजय बुराइयों के खिलाफ जंग हर संभव कदम उठाकर पुलिस की निष्क्रियता पद एवं शक्ति के दुरुपयोग संबंधी समाज को बर्बाद करने वाले प्रमुख कारण को बदलवाने का प्रयास कर रहा है।


  

No comments