विधायक के खिलाफ खबर प्रसारित करने पर 8 को थाने में अर्धनग्न किया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

विधायक के खिलाफ खबर प्रसारित करने पर 8 को थाने में अर्धनग्न किया

 



मध्य प्रदेश स्थानीय विधायक के खिलाफ खबर प्रसारित करने पर 8 को थाने में अर्धनग्न किया मानव अधिकारआयोग ने  - डीजीपी व आईजी रीवा से एक सप्ताह में मांगा जवाब सीधी जिला मुख्यालय की कोतवाली थाना पुलिस ने आठ युवकों के न केवल कपड़े उतरवाए, बल्कि उनके अर्धनग्न फोटो सोशल मीडिया पर वायरल भी करवा दिए। मामला सीधी के स्थानीय विधायक और उनके बेटे के खिलाफ सोशल मीडिया पर खबर प्रसारित करने से जुड़ा था। पुलिस ने पहले रंगकर्मी श्री नीरज कुंदेर को गिरफ्तार किया, तो उनके समर्थन में कुछ और युवक थाने पहुंच गए। लेकिन पुलिस ने उन सभी को हिरासत में लेकर उनका अर्धनग्न अवस्था का फोटो खींचा और वायरल भी कर दिया। मामले की शिकायत राजधानी (भोपाल) पहुंचने पर सीधी कोतवाली थाने के टीआई श्री मनोज सोनी एवं एसआई श्री अभिषेक सिंह को लाइन अटैच कर दिया गया है और मामले की जांच एडिशनल एसपी, सीधी को सौंप दी गई है। घटना बीते शनिवार (दो अप्रैल 2022) की है।

मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मध्यप्रदेश और पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) रीवा से एक सप्ताह में जवाब मांगा है।


सीधी में रंगकर्मी और एक्टिविस्ट नीरज कुंदर की गिरफ्तारी से मीडिया जगत , कला और साहित्य से जुड़े संगठनों में नाराजी देखी जारही है । प्रदेश के कई स्थानों पर घटना के विरोध और पुलिस प्रताड़ना के खिलाफ प्रदर्शन कर कड़ी कार्यवाही के लिए ज्ञापन सौंपे गए हैं । 

मामला मुख्यमंत्री तक पहुंचने पर विभागीय कार्यवाही पुलिस कर्मियों पर हुई पर कांग्रेस और अन्य संगठनों ने इसे नाकाफ़ी बताया । 

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव , प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलुजा ने पुलिस के कृत्य को मानवीय अधिकार का हनन निरूपित किया है ।

मध्यप्रदेश वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा ने मुख्यमंत्री से उच्चस्तरीय जांच की मांग की है ।

एडीजी पुलिस के पी वेंकटेश्वर राव द्वारा पुलिस के किये कृत्य पर बचाव के बयान को विधि जानकारों ने अनुचित बताया है । 

एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया संस्था अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार सीमा मुस्तफ़ा , राष्ट्रीय महासचिव संजय कपूर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह , प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मामले में तत्काल कड़ी कार्यवाही की मांग की ।

अब एक सप्ताह में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा पुलिस महानिदेशक भोपाल सुधीर सक्सेना एवं रीवा रेंज आई जी से जवाब तलब किया है सीधी पुलिस थाने में अर्धनग्न लोग

No comments