स्‍वास्‍थ्‍य मेले में 610 का इलाज , 52 गर्भवती की भी हुई जांच - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

स्‍वास्‍थ्‍य मेले में 610 का इलाज , 52 गर्भवती की भी हुई जांच


 संतकबीरनगर, समाज में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुकता पैदा करने तथा परिवार कल्‍याण के लिए चलायी जा रही विविध योजनाओं के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में वृहद स्‍वास्‍थ्‍य मेले का आयोजन कराया गया। इस स्‍वास्‍थ्‍य मेले में पहुंचकर लोगों ने अपनी जांच कराई तथा स्‍वस्‍थ रहने के लिए परामर्श लिया। इस दौरान कुल 610 लोगों की जांच की गयी, जिसमें 52 गर्भवती महिलाओं का चेकअप भी किया गया।

सीएमओ डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा के निर्देशन में आयोजित स्‍वास्‍थ्‍य मेले का उदघाटन भाजपा जिलाध्‍यक्ष जगदम्‍बा लाल श्रीवास्‍तव ने किया। उन्‍होने कहा कि प्रदेश सरकार जनता को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दिलाने के लिए संकल्पित है। सरकार की मंशा यह है कि हर नागरिक स्‍वस्‍थ रहे तथा समय रहते ही उसका इलाज हो जाए। सभी लोगों से अ‍नुरोध है कि ब्‍लाक स्‍तर पर लगने वाले स्वास्थय  मेले में पहुंचें तथा सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ लें। स्‍वस्‍थ नागरिकों की बदौलत ही एक बेहतर समाज की स्‍थापना हो सकती है। इस दौरान मुख्‍य चिकि‍त्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र वि‍जय विश्‍वकर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच,आंख,कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श,एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी।


सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं। इस अवसर पर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के प्रभारी डॉ आर एस यादव ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ जन सामान्‍य को दिलाने के लिए हमारी टीम पूरी तरह से संकल्पित भाव से काम कर रही है।


मेले के उदघाटन के अवसर पर अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, डॉ रेनू यादव, डॉ नीलम सिंह, डॉ नूरी खान, डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव, बीपीएम अ‍भय त्रिपाठी, बीसीपीएम महेन्‍द्र त्रिपाठी, फार्मासिस्‍ट नित्‍यानन्‍द त्रिपाठी व अन्‍य लोग उपस्थित रहे।


विभिन्‍न स्‍टालों पर लोगों की उमड़ी भीड़


मेले में विभिन्‍न स्‍टालों पर पहुंचकर लोगों ने जाकर अपनी जांच कराई। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ के पी सिंह ने रोगियों की आंखों की जांच की। वहीं डॉ वी के सोनी ने 28 मरीजों का उपचार किया। दन्‍त रोग विशेषज्ञ डॉ कृतिका सिंह ने 13 मरीजों के दाँतों  की जांच की, इसके साथ ही उन्‍होने 1 मरीज के दाँतों  की सफाई भी की। आयुर्वेदी के नोडल अधिकारी डॉ इन्‍द्रेश कुमार के निर्देशन में लोगों को आयुर्वेद व योग के प्रति जागरुक किया गया। कुष्‍ठ रोग व चर्मरोग विभाग की तरफ से डॉ ए के चौधरी ने 16 मरीजों की जांच किया। स्‍त्री व प्रसूति रोग विभाग के स्‍टाल पर 52 गर्भवती महिलाओं की जांच की गयी। परिवार नियोजन के स्‍टाल पर नर्स तूलिका दूबे के निर्देशन में 152 लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरुक किया गया। 10 की टेली काउन्सिलिंग की गयी जबकि 414 लोगों को दवाएं वि‍तरित की गयी। 90 लोगों की पैथालॉजी जांच की गयी। आयुष के 26, यूनानी के 9, होम्‍योपैथी के 29 मरीजों को भी मेले का लाभ मिला। 50 गैरसंचारी रोगों के मरीज भी देखे गए। खाद्य विभाग के अभिहित अधिकारी जय प्रकाश तिवारी के निर्देशन में लोगों को मिठाइयों व अन्‍य चीजों के बारे में जागरुक किया गया। वही जिला दिव्‍यांग अधिकारी प्रियंका यादव के निर्देशन में 24 दिव्‍यांगों को भी रजिस्‍टर्ड किया गया। पोषण विभाग की तरफ से आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने लोगों को जागरुक किया।


आज सांथा और बेलहरकला में लगेगा मेला


अपर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य मेले के क्रम में 19 को सांथा और बेलहरकला , 20 को मेंहदावल , 21 को नाथनगर , 22 को हैसर बाजार और पौली तथा 23 अप्रैल को सेमरियांवा व बघौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेला का आयोजन होगा। मेले में स्वास्थ्य विभाग, सहायक आयुक्त खाद्य, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग,आयुष, शिक्षा, सूचना एवं प्रसार, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, विकलांग विभाग, आयुष्मान भारत के स्टाल लगेंगे।


मेले में आने वाले लोगों ने बताया लाभ


नेदुला निवासी प्रिया विश्‍वकर्मा बताती हैं कि उनके दातों में समस्‍या थी। उन्‍होने चिकित्‍सक को दिखाया तो उन्‍होने आज ही दांतों की सफाई की है तथा आगे भी बुलाया है। वह नियमित तरीके से इलाज करवाएंगी। बंजरिया निवासी जैनब जो तीसरे महीने गर्भवती थीं उन्‍होने बताया कि मेले में आकर उनके गर्भावस्‍था की जांच की गयी। महिला चिकित्‍सक रेनू यादव ने खान पान पर विशेष ध्‍यान देने को कहा है। नियमित जांच कराने के लिए कहा है । उनका पंजीकरण भी हो गया है। मेले में नहीं आतीं तो पंजीकरण के बारे में जानकारी ही नहीं होती।

No comments