उच्च शिक्षा मंत्री ने आईटी कालेज में 1463 टैबलेट/स्मार्टफोन का किया वितरण - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

उच्च शिक्षा मंत्री ने आईटी कालेज में 1463 टैबलेट/स्मार्टफोन का किया वितरण


 लखनऊ, प्रदेश के उच्च शिक्षा, विज्ञान प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय ने लखनऊ के आई0टी0 कॉलेज में आज टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में 1463 पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन का वितरण किया। कालेज के प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में पात्र लाभार्थियों को संबोधित करते हुए श्री उपाध्याय ने आधुनिक एवं डिजिटलाइज होती शिक्षा तथा उसके लिए विद्यार्थियों की तैयारी पर विस्तार से चर्चा की।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा में संस्कार एवं अनुशासन का अत्यधिक महत्व है। प्रदेश सरकार नई शिक्षा नीति-2020 लाकर शिक्षा को अधिक रोजगारपरक एवं व्यावहारिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा समय की आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि शिक्षक छात्रों को हमारी अतीत की महान गौरवशाली शैक्षणिक परम्परा से परिचित करायें, जिसमें आपाला और गार्गी जैसी विदुषियां नारी शिक्षा के उत्कृष्टता का प्रमाण रही है।

श्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि टैबलेट के द्वारा एक क्लिक में विश्व भर की समस्त सूचनाओं की लाइब्रेरी हमारे हाथ में हैं, किन्तु इसके साथ-साथ हमें भारतीय संस्कारों को भी अपने साथ रखना है।

उन्होंने कहा कि आई0टी0 कालेज हमारे समय से ही अपने अनुशासन को लेकर प्रदेश में अव्वल रहा है। यहाँ से पढ़ी कई छात्राएं विश्व पटल पर विद्यालय का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कार्य कर रही है। टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण योजना भी उसी दिशा में एक सराहनीय प्रयास है। स्मार्टफोन/टैबलेट से छात्र न सिर्फ डिजिटली शिक्षित होंगे अपितु कोरोना जैसी आपदा में भी निर्बाध रूप से शिक्षा शिक्षण जारी रख सकेेंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण योजना सरकार एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की शीर्ष वरीयता की योजना है इसमें 100 दिन की कार्ययोजना में 9.74 लाख युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन दिये जायेगे।

इस अवसर पर डा0 नीरज बोरा, विधान सभा सदस्य, डा0 मुकुल चतुर्वेदी, डा0 ई0एस0 चार्ल्स कालेज की प्राचार्य डा0 विनीता प्रकाश सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे

No comments